Thursday 15 February 2018

कविता १९६५. हर पल जिन्दगी आसान नही होती।

                                                       हर पल जिन्दगी आसान नही होती।
हर पल जिन्दगी आसान नही होती पर मुश्किल कोई इतनी भी  नही होती कि मुस्कान अनजान बन जाये मुश्किल तो दो पल कि मेहमान होती है  जो जीवन मे हर मोड को बदल दे ऐसा तूफान नही होती जो जीवन मे एहसासों को भुला दे ऐसी उलझन नही होती वह चुपके से सुलझते किनारों कि कोशिश होती है जो जीवन मे हर लम्हे को अलग खयालों कि उमंग देती है जो जीवन मे हर पल को रोशनी देती है।
हर पल जिन्दगी आसान नही होती पर मुश्किल कोई इतनी मजबूत दिवार नही होती कि उगते हुए सूरज को वह रोकने कि बात  उसे नामुमकिन होती है जो जीवन मे हर मौके को उजाले दे ऐसा अंधियारा नही होती  जो जीवन मे उजालों को भुला दे ऐसी मुश्किल नही होती  वह चुपके से उजालों को लाती है जो जीवन मे हर पल को बादलों के पार चांद को लेकर आने कि ताकत लम्हे को अक्सर देती है।
हर पल जिन्दगी आसान नही होती पर मुश्किल कोई इतनी बडी नही होती कि कोशिश को रोकने कि बजह नही होती है जो जीवन मे हर पल को उम्मीद कि डोर से तोड दे ऐसा इशारा नही होती जो जीवन मे उम्मीदों को भुला दे ऐसी गलत राह नही होती  वह चुपके से आशाओं कि पुकार का संगीत लाती है जो जीवन मे हर मोड को आवाजों के सहारे उम्मीद को लेकर आने कि दिशा हर पल को अक्सर देती है।
हर पल जिन्दगी आसान नही होती पर मुश्किल कोई इतनी बडी उलझन नही होती कि किनारों को समझने कि तलाश रोकने कि जरुरत नही होती है जो जीवन मे हर मोड को हर कदम को लहरों कि पुकार के संग होती है जो जीवन मे अरमानों को अंधियारे दे ऐसी उलझन नही होती जो जीवन मे हर मौके को आशाओं के एहसास को ढूंढने कि कोशिश देती है जो जीवन मे उजालों को मतलब देती है।
हर पल जिन्दगी आसान नही होती पर मुश्किल कोई इतनी बडी नही होती कि कदमों को समझने कि पुकार रोक ले ऐसी नही होती है जो जीवन मे हर मौके को हर तलाश कि प्यास दे ऐसी मुसीबत नही होती  जो जीवन मे हर मौके को उलझने बचाने कि खत्म कर दे ऐसी ताकत नही होती जो जीवन मे हर मोड को कुछ पल तो उलझा ले पर बाद मे सुलझ ले ऐसी राह हर जिन्दगी अक्सर देती है।
हर पल जिन्दगी आसान नही होती पर मुश्किल कोई इतनी बडी उलझन नही होती कि किनारों को एहसास से समझने कि सुबह नही होती है जो जीवन मे हर मोड को हर कदम कि आस को परखने से रोक ले ऐसी राह नही होती  जो जीवन मे हर मौके को अलग खयालों कि उलझन को समझने से रोक नही सकती जो जीवन मे हर पल को कोई उम्मीद तो उजाले अक्सर देती है।
हर पल जिन्दगी आसान नही होती पर मुश्किल कोई इतनी बडी आवाज नही होती कि इरादों को बदलाव से परखने कि राह नही होती है जो जीवन मे हर मोड को हर मौके से लडने कि उम्मीद को इशारे नही होते जो जीवन मे हर पल को अलग खयालों कि रोशनी को रोक लेने कि जरुरत आसान नही होती जो जीवन मे हर मोड को कोई मौकों को अलग दिशाओं से किनारे अक्सर देती है।
हर पल जिन्दगी आसान नही होती पर मुश्किल कोई इतनी बडी आस नही होती कि किनारों को एहसास कि उम्मीद नही होती है जो जीवन मे हर पल को हर कदम से आगे बढने कि राह उजालों कि पहचान नही होती  जो जीवन मे हर मौके को अलग दिशाओं कि आस को रोशनी कि तलाश काफी नही होती  जो जीवन मे हर पल को कोई कोशिश दे वह राह रोकने के लिए एक मुश्किल उलझन नही देती है।
हर पल जिन्दगी आसान नही होती पर मुश्किल कोई इतनी बडी दिवार नही होती कि कोशिश को कदमों कि उम्मीद ना मिल पाये ऐसी राह नही होती  जो जीवन मे हर सुबह को इरादों से आगे लेकर चलती  उस दिशा को रोकने कि जरुरत नही होती है जो जीवन मे हर मोड को कोई दिशाओं कि तलाश आसान नही होती  जो जीवन मे हर मौके को कोई दास्तान दे वह राह उजाले को रोकने कि दिवार नही देती है।
हर पल जिन्दगी आसान नही होती पर मुश्किल कोई इतनी बडी उलझन नही होती कि पुकार को बदलाव कि सोच दिशाओं को इशारों मे नही होती है जो जीवन मे हर पल को इशारों से एहसासों कि तलाश को उजाले से पुकार कि आस को काफी नही होती  जो जीवन मे हर राह को कोई किनारों कि पहचान नही होती  जो जीवन मे हर पल को कोई समझ दे वह उम्मीद उलझन को अक्सर रोक देती है।

No comments:

Post a Comment

कविता. ५१५३. इशारों को अफसानों संग।

                             इशारों को अफसानों संग। इशारों को अफसानों संग आस तलाश दिलाती है लहरों की आवाज पुकार सुनाती है तरानों को उम्मीदों...