Tuesday, 1 August 2017

कविता. 1570 हर बार कुछ कहने कि जरुरत।

                                                    हर बार कुछ कहने कि जरुरत।
हर बार कुछ कहने कि जरुरत नही होती है पर कभी कभी बात सुनने कि जरुरत होती है अगर ना सुनने से डर ना लगे तो पूरी मन कि हर सही हसरत होती है जो जीवन मे हर मौके को अलग दास्तान हर पल दिलाती है जो जीवन मे कई किनारों को अलग उजाला देती है जो जीवन मे कई कोनों कि जरुरत होती है जो जीवन मे कई किनारों को उम्मीद हर पल देती है जिसे समझ लेने कि हर पल को जरुरत होती है।
हर बार कुछ कहने कि जरुरत नही होती है पर कभी कभी हार के डर को मिटाने कि जरुरत होती है जो जीवन मे हर साँस कि मंजिल होती है जो जीवन मे हर किस्से को अलग किनारों कि आस दिलाती है जो जीवन मे कई खयालों कि आवाज देती है जो जीवन मे कई लब्जों को हर राह कि रोशनी देती है जो जीवन मे कई रंगों कि कहानी को अलग मकसद देती है जो जीवन मे हर मौके कि हर दिशा कि जरुरत होती है।
हर बार कुछ कहने कि जरुरत नही होती है पर कभी कभी कश्ती को तूफानों से लढकर भी सही दिशा मे रहने कि जरुरत होती है जो जीवन मे हर पल को अलग रोशनी को समझ लेने कि जरुरत हर पल होती है जो जीवन मे कई किनारों को अलग उजालों मे अक्सर होती है जो जीवन मे कई रंगों कि दुनिया को अलग पुकार दिलाती है जो जीवन मे हर किस्से को अलग तरानों कि आस देती है जो जीवन मे हर मोड कि अहमियत होती है।
हर बार कुछ कहने कि जरुरत नही होती है पर कभी कभी किनारों को ढूँढने के लिए डूबने कि जीवन मे जरुरत होती है जो जीवन मे सच और झूठ का मतलब होती है जो जीवन मे कई एहसासों को अलग दुनिया कि दिशाएँ देती है जो जीवन मे कई रंगों कि जरुरत होती है जो कई किस्सों को अलग तलाश देती है जो जीवन मे कई लम्हों को परख का आईना देती है जिसकी जीवन मे हर पल के साथ जरुरत होती है।
हर बार कुछ कहने कि जरुरत नही होती है पर कभी कभी एहसासों को परख लेने कि अहमियत जीवन मे अक्सर होती है जो जीवन मे हर किस्से को अलग मतलब देती है जो जीवन मे हर मौके को अलग एहसास देती है जो जीवन मे कई रंगों कि दिशाओं को मतलब दिलाती है जो जीवन मे कई उजालों को उम्मीदों कि धारा को सही दिशा दे जाये वह बात समझ कि जरुरत को हर मोड के साथ अक्सर होती है।
हर बार कुछ कहने कि जरुरत नही होती है पर कभी कभी तूफानों को समझ लेने कि जरुरत खुशियाँ ढूँढने के लिए अक्सर होती है जो जीवन मे हर किस्से को अलग आवाजों कि आशाएँ देती है जो जीवन मे कई किनारों को कई लम्हों के सहारे अलग मकसद देती है जो जीवन मे हर पल को अलग किस्सों कि कहानी को अलग अंदाजों कि जरुरत देती है जो जीवन मे कई किनारों को अलग उजाले कि जरुरत हर मोड पर अक्सर होती है।
हर बार कुछ कहने कि जरुरत नही होती है पर कभी कभी दिशाओं को समझ लेने कि जरुरत एहसासों के लिए अक्सर होती है जो जीवन मे हर किस्से को अलग किनारों कि आस देती है जो जीवन मे कई एहसासों को कई अल्फाज के साथ उजाले देती है जो जीवन मे कई किनारों को अलग उजाला देती है जो जीवन मे कई मोडों को अलग तलाश देती है जो जीवन मे कई एहसासों को समझ कि उम्मीद अक्सर होती है।
हर बार कुछ कहने कि जरुरत नही होती है पर कभी कभी निराशाओं को समझ लेने कि जरुरत उम्मीदों को अक्सर होती है जो जीवन मे हर मौके को अलग इशारों कि दास्तान देती है जो जीवन मे कई तरानों को कई किनारों के साथ उम्मीद देती है जो जीवन मे कई एहसासों को समझ लेने कि रोशनी के संग अंधियारे के साथ भी देती है जो जीवन मे कई किस्सों को अलग दिशाओं से परख लेने मे अक्सर होती है।
हर बार कुछ कहने कि जरुरत नही होती है पर कभी कभी उजालों को समझ लेने कि जरुरत से किनारों को अक्सर होती है जो जीवन मे हर किस्से को अलग लब्जों कि कहानी को मतलब देती है जो जीवन मे हर मौके को अलग एहसास देती है जो जीवन मे कई रंगों कि आशाओं को परख देती है जो जीवन मे कई मौकों पर अलग एहसास कि आस देती है जो जीवन मे अलग अल्फाजों से जिन्दगी अक्सर होती है।
हर बार कुछ कहने कि जरुरत नही होती है पर कभी कभी इशारों को समझ लेने कि जरुरत हर पल मे होती है जो जीवन मे हर मौके को अलग किनारों कि आस को अलग एहसास देती है जो जीवन मे हर मोड को अलग इरादों कि शुरुआत अलग किस्से के संग देती है जो जीवन मे कई किनारों को अलग एहसास देती है जो जीवन मे हर मौके को अलग आस देती है जो जीवन मे हर मौके को अलग दास्तान अक्सर होती है। 

No comments:

Post a Comment