Tuesday 4 July 2017

कविता १५१२. हर बार कहानी अपनी।

                                              हर बार कहानी अपनी।
हर बार कहानी अपनी दिशाएँ लेती है हर बार किसी किस्से से आगे बढने कि निगाहें देती है हर पल को अलग तराने देती है जो सोच रखते है उसे हर बार अलग तरानों से समझकर जीवन कि दास्तान को बदलकर रख देते है हर मोड को कई कहानियों से समझ लेने कि जरुरत देते है हर अल्फाज को अलग किस्से कि समझ से हम परख लेते है जीवन को कई किस्सों मे परखकर आगे बढते है।
हर बार कहानी अपनी राह से चलती है हर बार किसी खयाल से हम उसे आगे लेकर चलते है पर हर मोड पर जिन्दगी के किस्से अपने मर्जी से चलते है कभी खुशियों कि बौछार से जीवन को आगे लेकर चलते है तो कभी गमों कि आँधी से रुलाकर आगे बढते है जो जीवन मे हर कदम को अलग तराने देते है जो जीवन मे हर मोड को अलग बदलाव के साथ जीवन कि कहानी को सोच कि ताकत देकर बढते है।
हर बार कहानी अपनी बात को उम्मीद देकर चलती है हर बार हम अपनी बाते कहना चाहते है हर बार इसी कश्मकश मे हमारी बात और कहानी के किस्से जुडते जाते है जो जीवन मे कई रंगों को अलग खयालों कि सुबह दिलाते है जो जीवन मे हर खयाल को बदलाव के संग पहचान देते है वह अपनी राह के साथ अलग एहसास देते है वह हर पल को अलग कदमों के साथ परखकर आगे बढते है।
हर बार कहानी अपनी रोशनी को लहरे देकर चलती है हर बार हम अपनी आशाओं के साथ कुछ अलग तरानों को हम समझ लेते है हर किस्से को हम एहसासों के संग इरादों के साथ समझकर आगे बढने कि उम्मीद देते है जो जीवन मे हर किस्से को बदलाव कि पुकार देते है जिसे हर मोड के साथ हम परखकर आगे बढने कि जरुरत देते है जो जीवन मे हर मोड पर अलग खयालों से बढते है।
हर बार कहानी अपनी दास्तान को किनारे देकर चलती है हर बार हम अपनी दुनिया को अपनी मर्जी से समझना चाहते है पर एहसास हर बार बदलाव देकर चलते है जो जीवन मे हर किस्से को अलग अल्फाज को मतलब देती है जिसे हम हर बार समझ लेते है जो जीवन मे हर कदम को अलग एहसास कि आस देती है जो जीवन मे हर मौके को बदलाव कि आहट देती है जिसे समझ लेने से हम जीवन मे आगे बढते है।
हर बार कहानी अपनी दिशाओं को मतलब देकर चलती है हर बार हम अपनी राहों को अपनी दास्तानों से हर पल को बदल देती है जो जीवन मे हर मोड को अलग एहसास पुकार कि आवाज देती है जो जीवन मे हर किस्से को अलग कहानियों से जोडकर आगे बढने कि जरुरत देती है जो हर बार जीवन मे हर एहसास को कदमों कि आस देती है जिसे समझकर हम हर मौके पर अक्सर आगे बढते है।
हर बार कहानी अपनी पहचान को एहसास देकर चलती है हर बार हम अपनी इशारों को अपने मोड से लिखना चाहते है हर मोड पर हम अपने कहानी के कई किरदारों को परखकर आगे रखना चाहते है जिनमे हम अपनी दुनिया को अक्सर आगे रखते है जो जीवन मे हर किस्से को अलग दिशाए उजाले देती है जो जीवन मे हर कश्ती को अलग समुंदर कि आस देती है जो जीवन मे तलाश देती है जिस से हम अक्सर आगे बढते है।
हर बार कहानी अपनी आस को अलग तराने देकर चलती है हर बार हम अपनी कहानी को अलग अल्फाजों को अलग एहसास देती है जो जीवन मे हर कदम को अलग राहे देती है जो जीवन मे हर किस्से को अलग एहसास कि पूँजी देती है जो जीवन मे हर मौके को अलग तराने हर बार देती है जो जीवन मे फसानों को अलग अल्फाज देती है जो जीवन मे हर कदम को अपने हिसाब से लेने कि जगह सच्चाई से बढते है।
हर बार कहानी अपनी प्यास को अलग किनारे देकर चलती है अपनी ख्वाईश से ज्यादा कई अलग ख्वाबों को समझ देती है जो जीवन मे हर किस्से को कई कदमों से आगे निकल जाती है जो जीवन मे हर कदम को अलग एहसास कि आस देती है जो जीवन मे हर किस्से को कई किनारों से कुछ लब्जों के साथ आगे चलने कि आशाएँ देती है जो जीवन मे हर मोड को अलग आवाजों के साथ समझते है अक्सर उनके साथ बढते है।
हर बार कहानी अपनी दिशा को अलग आवाज देकर चलती है अपनी खयालों कि सौगात को अलग किनारे देती है जो जीवन मे हर राह को हर लम्हा अलग जिन्दगी कि आस देती है जो जीवन मे हर लम्हे को अलग उजाले देती है जो जीवन मे हर कदम को अलग इरादों कि जरुरत देती है जो जीवन मे हर किस्से को पुकार देती है जो जीवन मे हर बार आगे चलकर जाने कि आस को उम्मीदों कि जरुरत के साथ आगे लेकर बढते है। 

No comments:

Post a Comment

कविता. ५१४६. सपनों को एहसासों की।

                               सपनों को एहसासों की। सपनों को एहसासों की कहानी कोशिश दिलाती है लहरों को इशारों की समझ सरगम सुनाती है उम्मीदों...