Sunday 29 January 2017

कविता. १२००. चुपके से।

                                             चुपके से।
चुपके से चंदा के साथ एक बचपन कि याद आती है जो जीवन मे अलग पहचान देकर जाती है क्योंकि वह हमे अक्सर बताती है चंदा पर जाने कि चाहत हर बार होती है जो पत्थर का होकर भी बडा प्यारा होता है।
चुपके से माटी के साथ एक बचपन कि याद आती है जो जीवन मे प्यारी मुस्कान लाती है वह माटी के परबत को भी महल बताती है जो जीवन मे कई रंगों को सिर्फ मन से लाती है जिसमे हर मौका बडा प्यारा होता है।
चुपके से आसमान के साथ एक बादलों कि याद आती है जो जीवन मे सबसे प्यारी सुबह लाती है जिन्हे गिनते ही लबों पर मुस्कान आती है हर किस्से का एहसास जीवन को कई किनारों कि यादे देता है वह हर मोड पर प्यारा होता है।
चुपके से हवाओं के साथ एक पहचान कि याद आती है जो जीवन मे सबसे अच्छी उम्मीद लाती है हर बार हवाओं के संग एहसास अलगसा आता है जो जीवन मे कुछ लम्हों के साथ एक अलग किनारा देता है जो हर जीवन मे प्यारा होता है।
चुपके से कहानियों के साथ एक अलग पुकार याद आती है जो जीवन मे सबसे अलग किनारे पर कोई पहचान अलग देकर चलती है जो कहती है कि हारी बाजी से ही तो कहानी बन पाती है जो कई जीत से ना सिखा वह हार का किस्सा प्यारा होता है।
चुपके से सच्चे एहसास के साथ अलग समझ याद आती है जो जीवन मे सबसे अलग पुकार देकर आगे बढती है क्योंकि हर कहानी कि पुकार अलग होती है जो जीवन मे कई रंगों से एहसास को समझ लेने कि जरुरत देती है वह एहसास प्यारा होता है।
चुपके से जहान कि खुशियाँ छोटीसी बातों मे याद आती है जो जीवन मे कई रंगों कि पहचान देकर जाती है हर बार हर उजाले से अलग पहचान हर बार जिन्दा होती है जो जीवन मे कई छोटी बातों को अहम बताती है जिनमे एहसास प्यारा होता है।
चुपके से ख्वाब कि शुरुआत याद आती है ख्वाब जीते या हारे हर बार वह जीवन को बनाती है वह हर बार कहानियों के रंग कई तरह कि दिशाए देकर जाती है जो ख्वाब मे कोई अलग हकीकत हर बार बताती है पर फिर भी ख्वाब को सच समझने का एहसास प्यारा होता है।
चुपके से कोई खुशबू अक्सर याद आती है जिसकी आदत भी खुशियाँ देकर जाती है क्योंकि कोई खुशबू जीवन को कुछ अलग एहसास देकर जाती है हर खुशबू ही आदत हर बार जीवन मे कई किस्सों कि खुशबू जिन्दा करती है वह किस्सा प्यारा होता है।
चुपके से कदम अक्सर कुछ बताकर हँसी दे जाते है हर बार जीवन मे वह कोई राह बताते है जिनसे हम आगे बढते जाना समझ लेते है हर बार उन कदमों के संग एहसास को समझ लेने कि जरुरत हम हर पल रखते है वह हर लम्हा हमारे मन के लिए प्यारा होता है। 

No comments:

Post a Comment

कविता. ५१४७. अरमानों को दिशाओं की कहानी।

                       अरमानों को दिशाओं की कहानी। अरमानों को दिशाओं की कहानी सरगम सुनाती है इशारों को लम्हों की पहचान बदलाव दिलाती है लहरों...