Sunday 1 January 2017

कविता ११४४. हर कहानी पर एक।

                                          हर कहानी पर एक।
हर कहानी पर एक कदम का भी अलग असर होता है जो जीवन मे कुछ अलग मकसद देकर चलते है क्योंकि हर कहानी को अलग मकसद देकर आगे चलते हुए जाते है जिन्हे समझ लेने कि जरुरत हर मौके पर जीवन को अलग एहसास देती है।
हर कहानी पर एक नजर का भी अलग असर होता है जो जीवन मे कुछ अलग पहचान देकर चलते है क्योंकि हर कहानी को अलग किरदारों कि पहचान बदलाव देकर जाती है जिसे समझ लेने कि आस जीवन को अलग एहसास देती है।
हर कहानी पर एक मौके का भी अलग असर होता है जो जीवन मे कुछ अलग धारा कि शुरुआत देता है जो एक छोटेसे मौके से जीवन कि कहानी का विश्वास बदल देता है क्योंकि एक छोटासा मौका ही हर पल के साथ जिन्दगी बदलाव को देती है।
हर कहानी पर एक आसानसी बात का भी अलग असर होता है जो जीवन मे कुछ एहसासों को अक्सर परख लेने कि जरुरत जीवन को हर एहसास के विश्वास मे रहती है जो जीवन मे आसान चीजों को अलग पुकार कर हर पल मे कुछ अलग किसम का मकसद देती है।
हर कहानी पर एक पुकार का भी अलग असर होता है जो जीवन मे कुछ किनारों मे अलग कहानियों को खयालों कि समझ देकर आगे चलती जाती है जो कहानियों मे मतलब कुछ ऐसे बदलती है जिन्हे हर लम्हे मे परख लेने कि उम्मीदे मकसद देती है।
हर कहानी पर एक अल्फाज का भी अलग असर होता है जो जीवन मे कुछ अलग इशारा देकर अक्सर उम्मीदों के किनारे देकर आगे चलते है जो जीवन को हर किस्सों मे एहसास अलगसा देकर चलते है जिनकी शुरुआत अलग तसल्ली देती है।
हर कहानी पर एक रोशनी कि किरण का भी अलग असर होता है जो जीवन मे कुछ अलग कहानियाँ सुनाता है क्योंकि हर बार रोशनी का कहते रहना जरूरी होता है उसका हर लम्हा जीवन को उजाला देकर जाता है जिसमे दुनिया हर खयाल मे रोशनी देती है।
हर कहानी पर एक पहचान कि जरुरत का भी अलग असर होता है जो जीवन मे कुछ अलग मकसद देकर चलता है जो हर मौके पर जीवन कि सौगाद नये समझ को अक्सर दे जाती है जो जीवन मे कई किरणों से आगे ले जाती है जो जीवन मे उजाला देती है।
हर कहानी पर एक सवाल का भी अलग असर होता है जो जीवन मे कुछ अलग बाते सिखाता रहता है क्योंकि सवाल ही तो जीवन को अलग उम्मीद देकर जाता है जो जीवन मे कई सवालों के जवाब से ही रोशनी दिखाती है वह जीवन को उम्मीद देती है।
हर कहानी पर एक नन्हीसी मुस्कान का भी अलग असर होता है जो जीवन मे कुछ अलग इशारों से जीवन को अलग मकसद देता है जो जीवन मे हर मौके पर आगे लेकर जाता है जो जीवन मे इरादा हर बार अलग देता है वह मुस्कान जीवन को फूलों जैसे उम्मीद देती है। 

No comments:

Post a Comment

कविता. ५१५२. अरमानों को दिशाओं की।

                            अरमानों को दिशाओं की। अरमानों को दिशाओं की लहर सपना दिलाती है उजालों को बदलावों की उमंग तलाश सुनाती है अल्फाजों ...