Wednesday 7 December 2016

कविता. १०९४. आसमान को समझ लेने कि जरुरत।

                                आसमान को समझ लेने कि जरुरत।
आसमान को समझ लेने कि जरुरत होती है जिनके अंदर कई तरह कि उम्मीदे दिखती है पर ध्यान से देखे तो अपनी धरती भी आसमान से कम नही होती है उस पर जीने कि जरुरत हर लम्हे मे होती है जो आगे लेकर जाती है।
आसमान को समझ लेने कि जरुरत लगती है जिनके अंदर कई तरह के किनारों को समझ लेने कि जरुरत हर मौके मे रहती है उन किनारों को पहचान लेने कि जरुरत तो धरती को हर पल रहती है जो आगे लेकर बढती जाती है।
आसमान को समझ लेने कि जरुरत दुनिया को अलग समझ देकर चलती है जो जीवन मे धरती और अंबर दोनों कि कहानियाँ हर पल कहती है जिसमे आसमान से ज्यादा धरती को समझ लेने कि जरुरत हर पल होती है जो आगे लेकर जाती है।
आसमान को समझ लेने कि जरुरत जीवन का हिस्सा हर लम्हे मे बनती है क्योंकि धरती पर जीवन कि कहानी हर पल बनती है जो धरती को कई मौकों मे आगे लेकर जाये वह कहानी जीवन को कई किनारों कि समझ हर पल देकर जाती है।
आसमान को समझ लेने कि जरुरत से ज्यादा धरती को समझ लेने कि जरुरत जीवन को रहती है जो जीवन कि कहानियों को मतलब हर मौके पर देकर चलती है पर फिर आसमान मे हवाओं के अंदर नयी धरती कि उम्मीद वह देकर जाती है।
आसमान को समझ लेने कि जरुरत धरती को हर मौके पर रहती है जो धरती पर खुशियाँ ढूँढने के साथ कुछ अलग तरह की चाहत भी देकर चलती है जो जीवन मे आसमान से उपर जाना चाहती है पर जिन्दगी अक्सर धरती पर भी उम्मीदे देकर जाती है।
आसमान को समझ लेने कि जरुरत धरती को कई मोड पर आगे लेकर जाती है जो धरती कि हर कोने कि जरुरत को भी बढा देती है क्योंकि धरती को बिना समझे आसमान को समझ लेने कि काबिलियत कहाँ आती है धरती ही वह ताकद देकर जाती है।
आसमान को समझ लेने कि जरुरत धरती के कोनों को देखकर ही बनती है धरती को देखकर आसमान तक पहूँचने कि ताकद जीवन मे आ जाती है जो जीवन को परखकर समझ अलगसी दे जाती है जो जीवन को आगे बढने कि उम्मीदे देकर जाती है।
आसमान को समझ लेने कि जरुरत धरती को कई किस्सों मे आगे लेकर चलती है जो धरती कि अहमियत दिखाकर उसे आसमान मे जाने चाहत रहती है जो धरती कि ताकद को कई किनारों मे दिखती है ऐसा ही कुछ पाने कि चाहत आसमान तक जाने कि कोशिश देकर जाती है।
आसमान को समझ लेने कि जरुरत धरती कि चाहत ही तो देती है जो हर मौके पर दुनिया को कई अंदाजों मे आगे लेकर चलती है जो जीवन को उम्मीदे दे जाती है वह आसमान को कई रंगों मे देखने कि ताकद देकर जाती है।

No comments:

Post a Comment

कविता. ५१२५. किनारों को अंदाजों की।

                              किनारों को अंदाजों की। किनारों को अंदाजों की समझ एहसास दिलाती है दास्तानों के संग आशाओं की मुस्कान अरमान जगाती...