Thursday 1 December 2016

कविता. १०८३. हर लहर के साथ जिन्दगी।

                                हर लहर के साथ जिन्दगी।                    
हर लहर के साथ जिन्दगी कुछ बदलाव तो लाती है जो हर एक मौके पर लहरों कि कहानी को बदलकर आगे लेकर जाती है क्योंकि लहरों को बदलते जाने कि एक आदत होती है जो जीवन को कई एहसासों का विश्वास देकर जाती है।
हर लहर के साथ जिन्दगी कुछ अलग तरह का मकसद देकर जाती है जिसे समझ लेने की आगे बढते जाने कि जरुरत जीवन मे हर बार नजर आती है जो लहरों को कई किस्सों मे अलग एहसास देकर आगे बढती है जो जीवन मे अक्सर आगे जाती है।
हर लहर के साथ जिन्दगी कुछ अलग एहसास देकर जाती है क्योंकि लहरों को टकराने कि और अलग आवाज देने कि जरुरत हर बार नजर आती है जो लहरों कि गूँज के साथ जीवन का एहसास बदलकर हर बार आगे जाती है।
हर लहर के साथ जिन्दगी कुछ सोच को समझ देकर आगे बढती है पर कभी कभी जिन्दगी एक लहर पर जाकर जाने क्यूँ रुकसी जाती है जीवन को किसी लहर को रोकने कि चाहतसी हो जाती है जो जीवन मे रंग कई देकर जाती है।
हर लहर के साथ जिन्दगी कि कहानी विश्वास बदलकर आगे बढती रहती है क्योंकि लहरों को समझकर ही तो दुनिया एक अलग किसम का एहसास देकर चलती है जीवन मे लहरों को परख लेने कि जरुरत जीवन मे हर बार हो जाती है।
हर लहर के साथ जिन्दगी कुछ अलग कहानी कई किस्सों मे देकर चलती है क्योंकि लहरों पर रुकना यह बात जीवन मे मुमकिन नही हो पाती है क्योंकि लहरों को जीवन के बदलाव के संग बदलते रहने कि जरुरत हर बार जीवन मे जिन्दा हो जाती है।
हर लहर के साथ जिन्दगी कुछ अलग लम्हों का एहसास देकर चलती है क्योंकि लहरों से ही दुनिया को कई किनारों कि समझ अक्सर आती है जो जीवन मे लहरों को कई तरह के बदलाव देकर आगे बढती है जीवन मे लहरों को जिन्दा कर जाती है।
हर लहर के साथ जिन्दगी कुछ अलग कहानी कि उम्मीदे और ताकद देकर चलती है जीवन मे लहरों को समझ लेने कि जरुरत दुनिया को कई किसम के बदलाव देकर चलती है जो जीवन को उम्मीदे देकर जाये वह लहर भी कुछ कदमों के बाद चली जाती है।
हर लहर के साथ जिन्दगी जब जुड जाती है अक्सर जीवन मे मुश्किल आती है क्योंकि लहरों को एक जगह पर रुकने कि आदत नही होती है जो लहर बदलाव दे वह जिन्दगी अक्सर जीवन कि कहानी को बिना समझे ही आगे जाती है।
हर लहर के साथ जिन्दगी मे जब दिशाए मतलब देकर चलती है हमे अक्सर लहरों से अपनी दुनिया को समझकर आगे जाने कि जरुरत हर पल रहती है क्योंकि लहरों से ही जीवन कि कहानी बनती है जो हमे बदलाव देकर आगे जाती है।

No comments:

Post a Comment

कविता. ५१२५. किनारों को अंदाजों की।

                              किनारों को अंदाजों की। किनारों को अंदाजों की समझ एहसास दिलाती है दास्तानों के संग आशाओं की मुस्कान अरमान जगाती...