Sunday 25 December 2016

कविता. ११३०. जीवन को कितनी बार भी समझे।

                                           जीवन को कितनी बार भी समझे।
जीवन को कितनी बार भी समझे हर बार कोई बात छूटती नजर आती है जिसकी अहमियत जीवन को खुशियाँ हर मौके पर देकर जाते है जीवन को कई कहानियों मे समझ लेने कि जरुरत जीवन को परख हर बार देती है।
जीवन को कितनी बार भी समझे हर बार कोई नई बात बताती है जो जीवन को कई एहसासों कि कहानी दे जाती है जो जीवन मे अलग तरह कि पुकार को जिन्दा करती हुई आगे जाती है वह जीवन मे उम्मीदे हर बार देती है।
जीवन को कितनी बार भी समझे हर बार कोई तो किस्सा अक्सर अनकहा रह जाता है जो जीवन को कई किनारों मे पहचान अलग देकर जाता है जीवन मे हर लम्हे को समझ लेने कि जरुरत कोई नयी सोच हर बार देती है।
जीवन को कितनी बार भी समझे हर बार कोई नई पहचान देती है जो हमे कई किस्सों मे पहचान देकर जाये यह सोच जरुरी रहती है जो जीवन को कई किस्सों मे आगे लेकर जाती है जो हर बार कुछ ऐसे होते है जिनमे कहानी अलग दिशा हर बार देती है।
जीवन को कितनी बार भी समझे हर बार कोई दिशा दे जाती है जो जीवन को कुछ अलग किसम कि उम्मीदे देकर चलती है जो जीवन को परखकर अलग किनारे से आगे बढती जाती है वह नये तरह कि उम्मीदे हर बार देती है।
जीवन को कितनी बार भी समझे हर बार कोई किनारा बाकी रहता ही है जो जीवन को परखकर अलग दिशा मिलती है जो जीवन मे कई बाते समझाती रहती है जो जीवन मे हर बार अलग तरह कि उम्मीदों कि सुबह हर बार देती है।
जीवन को कितनी बार भी समझे हर बार कोई दिशा दिखाते जाते है जीवन मे हर लम्हे को हम हाथों से पकडना चाहते है किसी अलग सोच से जीवन को कितनी बार हर समझ लेना चाहते है हर मौके पर दुनिया अलग एहसास हर बार देती है।
जीवन को कितनी बार भी समझे हर बार कोई सवाल रह जाता है जो जीवन मे हर मौके पर अलग पुकार देकर चलता है क्योंकि हर सवाल को समझ लेने कि जरुरत हर मौके मे होती है हर दिशा बदलाव अलगसा हर बार देती है।
जीवन को कितनी बार भी समझे हर बार कोई परख देकर चलते है जो जीवन को हर मौसम मे अलग किसम का खुशियों से भरा एहसास लाती है जो हर पल के अंदर अलग कहानी जिन्दा रखती है जिसे समझकर दुनिया उम्मीदे हर बार देती है।
जीवन को कितनी बार भी समझे हर बार कोई बात अलग हो जाती है जो जीवन को अलग तरह का मतलब देकर जाती है जो जीवन को कई तरह कि नयी बाते दिखाती है वह हर कोने मे नयी सुबह हर बार देती है।  

No comments:

Post a Comment

कविता. ५१४७. अरमानों को दिशाओं की कहानी।

                       अरमानों को दिशाओं की कहानी। अरमानों को दिशाओं की कहानी सरगम सुनाती है इशारों को लम्हों की पहचान बदलाव दिलाती है लहरों...