Wednesday 16 November 2016

कविता. १०५२. हर कदम पर जीवन को।

                                          हर कदम पर जीवन को।
हर कदम पर जीवन को परख लेना जरुरी नजर आता है पर कदमों कि हर आहट को समझ लेना अहम बात नजर आता है जो कदमों को समझ अलग तरह कि देकर चलता है जो जीवन मे दिशाए देकर जाता है।
हर कदम पर जीवन को समझ लेना अहम बात बन जाता है जो जीवन कि धारा को अलग तरह का मकसद देकर चलता जाता है क्योंकि कदमों को परख लेना जीवन मे अलग किसम कि रोशनी देकर जाता है।
हर कदम पर जीवन को समझ लेना ही तो जीवन कि धारा को मकसद अलग देकर चलता हुआ जाता है जो कदमों कि आहट को दिशाए कुछ अलग तरह कि देकर आगे बढता रहता है जो जीवन को कदमों कि ताकद देकर जाता है।
हर कदम पर जीवन को अलग तरह का एहसास हर पल मिलता रहता है जो कदमों के अंदर कई तरह कि उम्मीदे देकर आगे बढता रहता है जो जीवन मे कदमों को कई दिशाए दे कर हर बार नये किसम कि उम्मीद दे कर जाता है।
हर कदम पर जीवन को अलग किसम कि ताकद दे कर आगे बढता है जो जीवन मे अक्सर किनारों को समज अलग तरह कि दे कर चलता है जो कदमों को अलग तरह कि उम्मीदे देकर आगे बढता है जिसमे जीवन रोशनी ढूँढता हुआ उम्मीदे देकर जाता है।
हर कदम पर जीवन को अलग किनारों मे समझकर आगे चलते जाना होता है जो कदमों को ताकद देकर जाये वह किनारा हर बार जरुरी लगता है जो जीवन को उम्मीदे देकर आगे बढता रहता है जो जीवन को आगे लेकर जाता है।
हर कदम पर जीवन को कुछ तो कहना होता है हर कदम को परख लेना ही तो जीवन कि धारा को कई किसम का एहसास अक्सर मिलते जाते है क्योंकि हर कदम मे कई किसम के एहसासों को परखकर आगे लेकर जाता है।
हर कदम पर जीवन को कई किस्सों को परख लेना जीवन कि अहम धारा को जिन्दा करता हुआ आगे बढता रहता है क्योंकि कदमों के लिए जीवन हर मौके पर अलग एहसास देकर हर बार चलता है जो जीवन को आगे लेकर जाता है।
हर कदम पर जीवन को कई किनारों मे समझ लेने कि सोच हर बार कहानी को कुछ अलग तरह का मतलब देकर चलती जाती है जो कदमों को अलग मकसद देकर आगे चलता जाये वह कदम हर बार जीवन को अहम राह कि ओर लेकर जाता है।
हर कदम पर जीवन को कई किस्सों मे दुनिया के साथ समझ लेना होता है क्योंकि कदमों को ही तो जीवन का एक जुदा एहसास मिल जाता है जिसमे जीवन को हर बार परखकर आगे बढना आता है जीवन हर कदम मे आगे लेकर जाता है।
हर कदम पर जीवन को कई किनारों मे समझ लेना ही तो जीवन को अलग एहसास देकर चलता है क्योंकि कदमों मे ही तो दुनिया को रोशनी का अलग विश्वास देकर चलता है क्योंकि कदमों को परख लेना जीवन मे आगे लेकर जाता है।

No comments:

Post a Comment

कविता. ५१५०. अफसानों की समझ अक्सर।

                           अफसानों की समझ अक्सर। अफसानों की समझ अक्सर आवाज दिलाती है तरानों को कदमों की आहट परख दिलाती है दास्तानों को एहसास...