Monday 7 November 2016

कविता. १०३४. नजरों को समझकर।

                                              नजरों को समझकर।
नजरों को समझकर जीवन को समझकर जीवन कि दिशाए हर बार आगे चलती जाती है जो नजरों को अलग बात दिखाए वह सोच अलगसी रहती है नजर के अंदर कई कहानियाँ बनती है जिन्हे परख लेने कि जरुरत अक्सर रहती है।
नजरों को समझकर जीवन कि धाराए बदलनी होती है पर कभी कभी किसी एक नजर पर हमारी नजर रुकसी जाती है जिसे समझ लेने कि जरुरत जीवन को अक्सर होती है जीवन मे किस्सों को समझ लेने कि जरुरत अक्सर रहती है।
नजरों को समझकर जीवन कि कश्ती कई किस्सों को समझकर जीवन मे नई रफ्तार देकर जाती है जो नजरों मे समझ देकर जाये वह कहानी जीवन को जरुरी लगती है क्योंकि जीवन मे नजर के अंदर कई कहानियाँ जिन्दा रहती है।
नजरों को समझकर जीवन कि दिशाए बदलाव देकर चलती है जो नजरों को कई बाते समझाकर आगे बढती है वह नजरे जीवन कि ताकद बनकर हर पल जिन्दा होती है जो जीवन मे कई आँखों कि कहानियाँ जिन्दा रहती है।
नजरों को समझकर जीवन कि धारा कई कहानियों मे जिन्दा होती है जो नजरों मे कई किस्सों का मतलब देकर चलती है क्योंकि नजरों के सहारे ही तो जीवन कि कहानी को कई तरह कि दिशाए मिलती है जो आगे चलती रहती है।
नजरों को समझकर उनके अंदर कि कहानी कई किस्सों मे बदलती है जो नजरों को एहसास देकर जाये वह निशानी जीवन को अलग शुरुआत देकर जाती है जो नजरों मे समझ लेते है वह कहानी अक्सर जीवन मे जरुरी रहती है।
नजरों को समझकर जीवन कि हर बार आगे बढती है क्योंकि नजरों को पहचान लेने कि जरुरत हर एक मौके मे होती है नजरों को अलग तरह के असर कि धारा हर बार दिखती है जो जीवन को आगे लेकर चलती है जीवन मे आगे बढती रहती है।
नजरों को समझकर जीवन के हर पल मे कुछ अलग एहसास को हर लम्हे मे परख लेती है वह जीवन कि कहानी नजरों से बनती है नजरों मे पढने कि आदत चुपके से वह जीवन को देकर आगे चलती है वह जीवन मे उम्मीदे देकर रहती है।
नजरों को समझकर जीवन कि कई कहानियाँ उनमे बनती है जो नजरों को कई किस्सों मे मतलब देकर आगे बढती है नजरों को पहचान लेने कि जरुरत हर मौके पर होती है क्योंकि नजरों को समझकर लेने कि ताकद उनके अंदर रहती है।
नजरों को समझकर जीवन कि कई कहानियाँ उनके अंदर पढनी जरुरी होती है जो जीवन मे कई मकसद देकर आगे बढती है जीवन मे नजरों के अंदर ही तो कई कहानियाँ जिन्दा होती है क्योंकि नजरों से ही जीवन कि कहानी अक्सर जिन्दा रहती है।

No comments:

Post a Comment

कविता. ५१२५. किनारों को अंदाजों की।

                              किनारों को अंदाजों की। किनारों को अंदाजों की समझ एहसास दिलाती है दास्तानों के संग आशाओं की मुस्कान अरमान जगाती...