Sunday 27 November 2016

कविता. १०७४. हर मौके पर।

                                                   हर मौके पर।
हर मौके पर कई कहानियाँ जीवन के किरदारों को समझ लेने कि बाते अक्सर कहती है वह जीवन को किरदारों के संग आगे लेकर जाती है वह किरदारों को कई किस्सों मे जिन्दा करती रहती है जो किरदारों कि हकिकत को अलग समझाती जाती है।
हर मौके पर जब कोई बात लिखी जाती है वह जीवन मे बार बार मतलब दे जाती है जीवन मे मौकों को समझकर जाने कि जरुरत हर बार नजर आती है क्योंकि मौकों मे ही तो दुनिया आगे बढती जाती है दुनिया हर बार अलग समझ दे जाती है।
हर मौके पर जब अलग अलग राहे दिख जाती है तब अलग तरह के मौकों मे ताकद मिलती रहती है जिसे समझ लेने कि जरुरत हर बार जीवन को कई रंगों कि आवाज देकर जीवन को कई तरह के एहसास हर बार अलग सोच के संग समझ दे जाती है।
हर मौके पर जब अलग तरह कि दिशाए मिलती रहती है जो मौकों मे कई किसम के एहसासों कि जरुरत दिखाकर जाती है जो जीवन मे हर एक मौके को अलग तरह का मतलब देकर चलती रहती है जो जीवन को मौकों मे समझ दे जाती है।
हर मौके पर कई किसम कि कहानियाँ जिन्दा हो जाती है जो मौकों मे कदमों को समझ देकर आगे बढती रहती है जो जीवन को मौकों मे हर मोड पर बार बार जीना चाहती है जो जीवन को कई तरह कि उम्मीदे देकर जाती है जीवन मे समझ देकर जाती है।
हर मौके पर कई राहों कि जो उम्मीदे दिखती है मन कि चाहत उन उम्मीदों को पाने के लिए उन मौकों को जी लेना चाहती है जिन्हे समझ लेने कि जरुरत जीवन को कई धाराओं के साथ अक्सर नजर आ जाती है जीवन मे कई किनारों को समझ देकर जाती है।
हर मौके पर कई किसम के सोच को परख लेने कि जरुरत जीवन को अक्सर नजर आती है जो जीवन को कई मौकों मे आगे लेकर जाये वह सोच जीवन को हर मौके मे कई तरह के मतलब दे कर आगे बढती है जो जीवन को अलग तरह का एहसास समज दे कर जाती है।
हर मौके पर कई दिशाए जिन्दा हो जाती है जो जीवन को कई किस्सों मे आगे बढना हर बार सिखाती है हर मौके को जीवन कि कहानी अलग तरह के मौके देकर जाती है पर कुछ मौकों मे दुनिया अलग एहसासों के साथ अलग तरह कि समझ देकर जाती है।
हर मौके पर कई दिशाए आगे लेकर चलती है वह सोच कि दुनिया कई किनारों मे कई तरह के एहसास हर बार दे जाती है क्योंकि हर मौके को कई कदमों कि तलाश अक्सर रहती है जो जीवन को कई किस्सों मे परख अलग तरह कि ताकद समझ देकर जाती है।
हर मौके पर कई किस्सों मे जीवन को कई किनारों से परख लेने कि जरुरत हर राह पर नजर आती है जो जीवन मे हर मौके को कई कहानियाँ देकर आगे बढती है क्योंकि मौकों को हर बार समझकर आगे जाने कि जरुरत जीवन को हर मौके कि किंमत करने कि समझ देकर जाती है।

No comments:

Post a Comment

कविता. ५१५१. अंदाजों को इरादों की।

                               अंदाजों को इरादों की। अंदाजों को इरादों की समझ जज्बात दिलाती है इशारों को लम्हों की कहानी तलाश देकर जाती है अ...