Tuesday 22 November 2016

कविता. १०६४. हर राह पर जीवन कि सौगाद।

                                              हर राह पर जीवन कि सौगाद।
हर राह पर जीवन कि सौगाद को समझ लेने कि जरुरत हर सपने मे होती है क्योंकि सपनों से ही तो जीवन कि राहे अक्सर बनती है क्योंकि सपनों मे राहों को समझ लेना जरुरी हर बार रहता है जो सपनों मे ही कई राहों को परख लेना जरुरी होता है।
हर राह पर जीवन कि सौगाद को कई रंगों मे पहचान लेना जरुरी होता है क्योंकि राहों को समझकर जीवन कि कहानियाँ हर बार हमे कई मौकों का एहसास देकर हमारी दुनिया बदलकर हर बार आगे बढती जाती है वह हर बार जरुरी होता है।
हर राह पर जीवन कि सौगाद को समझकर जीवन मे कई किस्सों का अंदाज बनता है क्योंकि राहों पर जीवन समझ लेना ही तो जीवन कि सच्ची प्यास हर बार रहती है जो जीवन को अलग तरह कि राहों को समझ ले उस धारा को समझ लेना जरुरी होता है।
हर राह पर जीवन कि सौगाद कुछ नयी उम्मीदे देकर जाती है क्योंकि राहों मे ही अलग तरह का एहसास और मकसद जीवन मे जिन्दा रहता है जिसे परख लेना हर बार अहम और उम्मीदों से भरा होता है क्योंकि जीवन को परख लेना जरुरी होता है।
हर राह पर जीवन कि सौगाद कई किस्सों मे जिन्दा हो जाती है जो राहों को हर कदम पर हरीयाली कि उम्मीद हर बार देती है जो जीवन को अलग रंगों मे आगे लेकर चलती है क्योंकि राहों से ही जीवन कि कहानी बनती है राह पर चलना जरुरी होता है।
हर राह पर जीवन कि सौगाद कई तरह के किनारों मे दुनिया को समझकर आगे जाती है जिसे परखकर दुनिया का किस्सा हर मौके पर अलग सोच देकर जाता है वह जीवन कि आस बनकर आगे बढता है जिसे समझ लेना जरुरी होता है।
हर राह पर जीवन कि सौगाद कुछ अलग लम्हों कि उम्मीदे देकर आगे बढती है क्योंकि राहों को कदमों से समझ लेना ही अहम होता है अक्सर हर राह को हर पल परख लेना जीवन कि अहम धारा होता है जो जीवन मे जरुरी होता है।
हर राह पर जीवन कि सौगाद कुछ अलग किसम कि परख देकर आगे चलता है जो जीवन मे कई किस्सों को समझ लेना अक्सर अहम समझ लेता है क्योंकि राहों पर जीवन को परख लेना अक्सर जाने और अनजाने मे हो जाता है उसे अपनाना जरुरी होता है।
हर राह पर जीवन कि सौगाद कुछ लम्हों कि सौगाद जिन्दा रहती है जो जीवन मे राहों कि ताकद हर बार आगे लेकर चलती है क्योंकि राहों मे ही तो जीवन कि कहानी हर बार जिन्दा रहती है क्योंकि कहानियों कि सौगाद समझ लेना हर राह पर जरुरी होता है।
हर राह पर जीवन कि सौगाद कुछ बातों को समझ लेने कि जरुरत हर बार होती है क्योंकि राहों को परखकर दुनिया आगे चलती है हर राह को समझ लेने कि जरुरत हर मौके पर रहती है जो जीवन मे राहों को समझ लेना जीवन मे अक्सर जरुरी होता है।

No comments:

Post a Comment

कविता. ५१४६. सपनों को एहसासों की।

                               सपनों को एहसासों की। सपनों को एहसासों की कहानी कोशिश दिलाती है लहरों को इशारों की समझ सरगम सुनाती है उम्मीदों...