Tuesday 1 November 2016

कविता. १०२३. दिल मे जो सवाल।

                                              दिल मे जो सवाल।
दिल मे जो सवाल रहते है वह हमे अक्सर आगे लेकर जाते है जो दिल को कई किनारों से इशारे देकर जाते है जो दिल को इशारों मे समझ लेने कि जरुरत देकर आगे बढती है जो जीवन को किनारों से आगे लेकर चलती है।
दिल मे जो सवाल अक्सर जिन्दा रहते है उन्हे परखकर आगे जाने कि जरुरत हर मौके पर रहती है जो दिल को कई किस्सों मे जिन्दा रखने कि उम्मीदे जीवन को हर एक सोच मे देकर आगे जाती है जिसमे दुनिया आगे चलती है।
दिल मे जो सवाल जिन्दा होते है उन्हे समझ लेने कि हर मौके पर जरुरत अक्सर रहती है जो जीवन को दिल के कई किस्सों मे समझ अलग देकर बढती है जो जीवन कि धारा को अलग तरह कि कोशिश हर पल देकर चलती है।
दिल मे जो सवाल को परखकर दुनिया को समझ लेने कि जरुरत हर एक मौके मे होती है जो हर मोड पर हर एक पल मे जीवन को एहसासों के संग हर मौके पर बदलती है क्योंकि जीवन मे दिल मे कई सवालों को समझकर दुनिया आगे चलती है।
दिल मे जो सवाल को हर मौके पर असर अलगसा रहता है जो दिल को समझाये वह किस्सा हर पल जीवन को आगे लेकर बढता है जो दिल को कई किस्सों मे आगे बढते जाने कि जरुरत दिखाती रहती है जो आगे लेकर चलती है।
दिल मे जो सवाल हर कोने मे रहते है उन्हे बिना समझे हर बार हम दुनिया मे आगे बढते रहते है क्योंकि दिल कई सवालों के साथ आगे बढते है जिनमे दुनिया को जिन्दा करने कि जरुरत हर बार होती है जो जीवन को आगे लेकर चलती है।
दिल मे जो सवाल बसते है उन्हे परखकर आगे जाने कि जरुरत हर मौके पर होती है जो जीवन को मतलब हर बार देकर आगे बढती जाती है क्योंकि दिल मे ही तो जीवन कि पहचान जिन्दा रहती है जो दिल को जिन्दगी देकर चलती है।
दिल मे जो सवाल जिन्दा होते है जिन्हे समझ लेने कि प्यास जिन्दा जीवन को हर बार करती रहती है दिल मे अलग तरह कि खुशियाँ जिन्दा रहती है जो उन सवालों कि दुनिया को अलग तरह कि पहचान देकर अक्सर आगे लेकर चलती है।
दिल मे जो सवाल समझ लेने कि जरुरत जीवन मे कई मोडों के साथ कई तरह के किस्सों मे अक्सर आगे बढती रहती है क्योंकि दिल मे ही दुनिया कि हकिकत जिन्दा रहती है जो जीवन को कई किस्सों मे साँसे देकर आगे चलती है।
दिल मे जो सवाल समझकर आगे जाने कि जरुरत होती है वही तो दुनिया को कई राहों के मतलब हर बार देकर चलती है जो जीवन कि जरुरत हर मौके पर होती है पर दिल को समझकर आगे बढते है जो जीवन मे सुबह देकर दुनिया आगे चलती है।

No comments:

Post a Comment

कविता. ५१४५. आवाज कोई सपनों संग।

                           आवाज कोई सपनों संग। आवाज कोई सपनों संग खयाल सुनाती है कदमों को उजालों की पहचान पुकार दिलाती है उम्मीदों को किनारो...