Tuesday 11 October 2016

कविता. ९८०. कभी कभी जीवन मे।

                                     कभी कभी जीवन मे।
कभी कभी जीवन मे कई कहानियाँ आगे लेकर जाती है जो समझ देती है कि दुनिया कई तरह कि कहानियाँ बताती है वह जीवन मे अक्सर सोच अलगसी देकर चलती जाती है जो कई लम्हों मे बताती है जीवन कि कहानी को मतलब देकर जाती है।
कभी कभी जीवन मे कई किस्सों मे कहानियाँ जिन्दा हो जाती है जो जीवन को बदलाव दे जाये वह बाते कहानियों मे जिन्दा हो जाती है जो जीवन मे बदलाव देकर आगे निकल जाती है जो जीवन को कई किस्सों मे अलग एहसास देकर जाती है।
कभी कभी जीवन मे कई किनारों से जीवन कि कहानी आगे बढती जाती है जो जीवन को कई तरह कि कहानियाँ कहती जाती है जो जीवन को एक ऐसी कहानी बताती है जिसे समझ लेने कि जरुरत जीवन को हर पल मे अक्सर नजर आ जाती है।
कभी कभी जीवन मे कई किस्सों मे ही कहानियाँ बनती रहती है जो जीवन को अलग मतलब और मकसद देकर आगे बढती रहती है जिसे समझकर आगे चलते रहने कि जरुरत जीवन मे हर बार कई किस्सों मे नजर आ जाती है।
कभी कभी जीवन मे कई किनारों कि कहानी जिन्दा होती हुई नजर आती है जो कहानियाँ दिल को भाँती है उनमे जिन्दगी जिन्दा होकर हमे आगे लेकर आती है जो जीवन को ताकद देकर आगे जाये वह कहानी जीवन को उजाला देकर आ जाती है।
कभी कभी जीवन मे कोई सीधीसी कहानी भी किस्सा बनकर नजर आती है क्योंकि कहानियाँ ही तो जीवन को अलग तरह कि उम्मीदे दे जाती है यह नही होता है कि वह कहानियाँ जीवन मे ताकद देकर जाये उनकी मजबूती नजर आ जाती है।
कभी कभी जीवन मे कोई कहानी अलग तरह के रंगों से भरी दुनिया लाती है जो जीवन मे कोई कहानी असल तरह कि खुशियाँ लाती है जो हमे आगे लेकर चलती है जो जीवन मे कई तरह कि खुशियाँ अक्सर राहों मे देकर आगे आ जाती है।
कभी कभी जीवन मे कोई किनारा जीवन को अलग इशारा दे जाता है जो जीवन मे हर मौके को समझ ले ऐसा कहानी का किस्सा जीवन मे मुश्किल से आता है पर उसे पकड लेना भी चाहे तो यह कहाँ मुमकिन हो पाती है जीवन कि कहानी तो मोड बदलकर ही आ जाती है।
कभी कभी जीवन मे कई कहानियों से गुजरना होता है जो जीवन को मतलब देकर आगे बढता जाता है कहानियों मे मतलब का एहसास रहता है जो जीवन को मतलब कि ताकद होकर आगे बढता जाता है जो जीवन को आगे लेकर आ जाती है।
कभी कभी जीवन मे कई किस्सों को समझकर आगे बढते जाना पडता है छोटी बडी कहानियों को समझकर जीवन को अलग एहसास कि सौगाद मिल जाती है जो जीवन मे कई तरह कि कहानियाँ लेकर चुपके से धीमे से आ जाती है।

No comments:

Post a Comment

कविता. ५१२५. किनारों को अंदाजों की।

                              किनारों को अंदाजों की। किनारों को अंदाजों की समझ एहसास दिलाती है दास्तानों के संग आशाओं की मुस्कान अरमान जगाती...