Friday 14 October 2016

कविता. ९८६. मोड पर जीवन कि कहानी।

                                     मोड पर जीवन कि कहानी।
हर मोड पर जीवन कि कहानी जिन्दा रहती है जो कई मोड पर लिखी जाती है जो मोड को ताकद देकर आगे जाये मोड तो जीवन को हर पल कुछ अलग तरह का असर देकर हर पल आगे बढते चले जाते है जो जीवन को ताकद हर बार देकर जाते है।
हर मोड पर जीवन कि कोई अलग बात जिन्दा रहती है क्योंकि हर मोड पर कुछ तो लिखा रहता है पर जाने क्यूँ मोड पर ही जीवन मे कई बार इतना सोचते है हम ही जीवन बिना मतलब का बनाकर आगे बढता जाता है।
हर मोड पर जीवन कि कोई अलग धारा दिखती है जो जीवन मे हर मोड को परखकर आगे बढने से ज्यादा कभी कभी उन्हे अनदेखा करना ही जीवन मे अहम नजर आता है जिन्हे जीवन मे समझ लेना हर बार अहम बनता जाता है।
हर मोड पर जीवन कि कहानियाँ अलग बातों को जिन्दा करती हुई हर बार जाती है हर मोड पर जीवन कि कहानी हर लम्हे मे कोई अलग असर लाती है हर मोड को समझ लेना ही तो जीवन कि जरुरत लगती है यह एहसास जीवन कि चाबी बनता जाता है।
हर मोड पर जीवन कि धारा को समझकर हर लब्ज मे कुछ अलग तरह का असर रहता है जो जीवन को कई किस्सों मे आगे लेकर चलती जाती है जो मोड देकर चलती है उन्हे समझ लेने कि जरुरत हर मौके पर अलग एहसास बनता जाता है।
हर मोड पर जीवन कि धारा को परख लेने कि जरुरत कई बार नही होती है पर वह जीवन कि चाहत बनती हुई आगे बढती जाती है हर मोड पर जीवन कि अलग कहानी हर मौके पर अलग तरह से अक्सर जिन्दा रहती है उस से जीवन बनाता जाता है।
हर मोड पर जीवन कि कहानी कई तरह कि सोच देकर आगे चलती जाती है जो जीवन को साँसे दे जाये वह कहानी हर मौके पर जरुरी लगती है जिसे हर मोड पर समझकर आगे बढते हुए जाना जरुरी लगता है उस मे जीवन नया उजाला देकर आगे बनता जाता है।
हर मोड पर जीवन के कई किस्सों को समझकर आगे चलते जाने कि जरुरत अक्सर रहती है क्योंकि हर मोड जीवन को अलग असर देकर जाता है पर मोड को जीवन मे बिना सोचे भी उस मोड पर अलग तरह असर हम पर बनाता जाता है।
हर मोड पर जीवन के कई किनारों को समझकर जीवन को परख लेना जरुरी लगता है पर अगर सही और सच्ची सोच से चले तो जीवन को अलग तरह का असर और मकसद देकर आगे जाता है जो जीवन को अलग मतलब के साथ बनाता जाता है।
हर मोड पर जीवन के साथ कई कहानियों को समझ लिया जाता है क्योंकि मोड पर ही तो दुनिया कि कहानी लिखी जाती है क्योंकि मोडों मे जीवन को समझ लेने कि ताकद रहती है जो जीवन को कई किस्सों मे आगे लेकर जीवन को बनाता जाता है।

No comments:

Post a Comment

कविता. ५१५०. अफसानों की समझ अक्सर।

                           अफसानों की समझ अक्सर। अफसानों की समझ अक्सर आवाज दिलाती है तरानों को कदमों की आहट परख दिलाती है दास्तानों को एहसास...