Saturday 29 October 2016

कविता. १०१६. हर राह पर जीवन को।

                                              हर राह पर जीवन को।
हर राह पर जीवन को अलग तरह कि रोशनी हर कदम पर आगे लेकर जाती है जो उजाला दे जाये वह राह ही तो जीवन को मकसद देकर आगे कि कहानी बताकर चलती जाती है जो जीवन को राहों के साथ समझ लेना सिखाती है।
हर राह पर जीवन को सोच अलगसी मिलती जाती है क्योंकि राहों मे कई किस्सों कि कहानी समझ नही आती है पर फिर भी जीवन मे खुशियाँ हर कदम पर जिन्दा रहती है क्योंकि जीवन कई किस्सों को राह मे समझ लेना सिखाती है।
हर राह पर जीवन को समझ लेना हर पल जरुरी लगता है क्योंकि राह को पहचान लेना हर वक्त अहम और जरुरी लगता है पर सबसे जरुरी तो राहों को खुशियों कि दुआए देना होता है जो जीवन मे उम्मीदे दे जाती है वह रोशनी कि परख हर बार सिखाती है।
हर राह पर जीवन को समझ लेना हर दिशा कि जरुरत होती है जो राहों को उम्मीदे देकर आगे बढती जाये वह सोच उम्मीदों कि किरण रहती है जिसे समझकर जीवन मे आगे जाना जो राह दिखाती है वही सही बाते हमे हर दम सिखाती है।
हर राह पर जीवन को परखकर दुनिया को कई दिशाए दिखाती है जो राहों को अलग समझ देकर आगे बढती जाती है जो राहों को अलग तरह कि उम्मीदे देकर जाती है जो हमे आगे लेकर जाये वह सोच अहम नजर आती है वह रोशनी को पाने कि अहमियत सिखाती है।
हर राह पर जीवन को अलग पहचान दिखती जाती है जो राहों को अलग मतलब देकर जाये वह राहे कई तरह कि उम्मीदे देकर आगे चलती है जो जीवन मे राहों को अलग रोशनी देकर जाती है वह राह जीवन को कई चीजे सिखाती है।
हर राह पर जीवन को अलग समझ देकर जाती है जो राहों को जिन्दगी मे कई किसम कि रोशनी देकर जाती है जो जीवन मे दिशाओं को एहसास अलगसा देकर चलती है जो जीवन कि कहानी को उम्मीदों से भरा मकसद सिखाती है।
हर राह पर जीवन को अलग तरह कि समझ हर पल उम्मीदे देकर जाती है जो जीवन को रोशनी देकर जाये वह दिशाए जीवन को अलग एहसास देकर जाती है जो जीवन को उम्मीदे देकर जाये वह राह अलग राह सिखाती है।
हर राह पर जीवन को अलग किनारों मे जीने कि जरुरत हर पल नजर आती है जो जीवन मे उम्मीदे देकर राहों को रोशनी देकर हर बार आगे बढती जाती है जो जीवन मे राहों को समझ लेना हर बार अहम है यह बात सिखाती है।
हर राह पर जीवन कि कहानी हर किस्से मे समझ लेना हर मौके पर जरुरी नजर आता है क्योंकि राह को ही तो मौका कई दुआए देकर जाता है राहों को परख लेना हर मोड पर अहम नजर आता है क्योंकि राहे ही रोशनी कि अहमियत सिखाती है।

No comments:

Post a Comment

कविता. ५१२५. किनारों को अंदाजों की।

                              किनारों को अंदाजों की। किनारों को अंदाजों की समझ एहसास दिलाती है दास्तानों के संग आशाओं की मुस्कान अरमान जगाती...