Wednesday 26 October 2016

कविता. १०१०. हर दिशा को समझ लेना।

                                               हर दिशा को समझ लेना।
हर दिशा को समझ लेने कि जरुरत जीवन को हर मौके मे होती है जो जीवन मे हरीयाली देकर आगे बढती चली जाती है क्योंकि दिशाओं से ही तो जिन्दगी कि हर हकिकत बनती है जो जीवन को जिन्दा करती हुई आगे जाती है।
हर दिशा को समझ लेने कि अहमियत हर बार होती है जो दिशाओं को कई किस्सों कि हकिकत देकर हर पल आगे चलती रहती है जो जीवन मे दिशाओं को अलग तरह कि समझ देकर जीवन मे आगे चलती जाती है।
हर दिशा को समझ लेने कि सही बजह तो जीवन को समझ लेने का एहसास होती है जो जीवन मे हमे आगे लेकर चलते जाने कि उम्मीदे और आदत देकर चलती है क्योंकि जीवन को हर कदम मे जिन्दगी समझ लेने कि आदत हो जाती है।
हर दिशा को समझ लेने कि जरुरत जीवन मे आगे चलते हुए जरुरत हो या ना हो समझ लेने कि आदतसी हो जाती है क्योंकि दिशा को बिना देखे कदमों को आगे कहाँ ले पाते है और कई बार उनमे नई दिशाए खोज लियी जाती है।
हर दिशा को समझ लेने कि अहमियत हर बार होती है जो जीवन को नया उजाला देकर जाती है क्योंकि दिशाओं मे ही तो जीवन कि कहानी छुपी रहती है जीवन कि आवाज हर बार अलग तरह के एहसासों मे हर बार हो जाती है।
हर दिशा को समझ लेने कि कहानी मन कि ताकद के संग हर पल बनती है क्योंकि जीवन को कई मौकों के संग आगे बढते जाने कि जरुरत जीवन को हर बार रहती है क्योंकि जीवन कि कहानी दिशाए हर बार बदलकर आगे जाती है।
हर दिशा को समझ लेने कि ताकद मन मे हर बार होती है जो जीवन को अलग बदलाव देकर आगे चलती रहती है जो दिशाओं मे कई किसम के एहसासों कि परछाई हर बार देखती हुई आगे बढती हुई हर पल चलती जाती है।
हर दिशा को समझ लेने कि अहमियत हर साँस मे अक्सर होती है जो दिशाओं मे अलग किसम कि समझ हर मौके पर अलग तरह के एहसासों के साथ देकर आगे चलती है जो जीवन कि कहानी को बदलाव देकर जाती है।
हर दिशा को समझ लेने कि ताकद हर पल हमारे पास रहती है जो हमे समझ लेने कि जरुरत हर मौके पर होती है पर हम अक्सर दिशाए भुलाकर आगे निकल जाते है हमे जीवन को समझकर आगे बढते जाने कि जरुरत है या नही यह बात ही सोचनी बाकी रह जाती है।
हर दिशा को समझ लेने कि जरुरत होती है या नही होती है यह बाते किस्सों मे लिखी होती है क्योंकि दिशाओं मे ही जीवन को समझ लेने कि ताकद हर मौके पर हर मोड मे छुपी रहती है जो जीवन को कई किस्सों मे आगे लेकर जाती है।

No comments:

Post a Comment

कविता. ५१२४. बदलाव को लहरों की।

                                बदलाव को लहरों की। बदलाव को लहरों की मुस्कान कोशिश सुनाती है दिशाओं को नजारों संग आहट तराना सुनाती है आवाजों...