Monday 10 October 2016

कविता. ९७९. हर एक साँस।

                                                   हर एक साँस।
हर साँस के अंदर एहसास कि कहानी बदलती जाती है जो जीवन कि साँसों को सही एहसास दे जाये उस कहानी को बदलाव देने कि चाहत हर बार जीवन को अलग अंदाज मे आगे लेकर जाती है जो साँसों के एहसास को बदलकर रखती है।
हर साँस के अंदर जीवन कि एक उम्मीद छुपी नजर आती है अगर उसे पुकार लेते है जो साँसों से ही तो जीवन कि खुशियाँ बन पाती है क्योंकि साँसों से ही तो जीवन कि सच्चाई हर बार नजर आती है साँस ही जीवन को एहसास देकर आगे रखती है।
हर साँस के अंदर जीवन कि एक अधूरीसी प्यास हर बार जिन्दा नजर आती है जो जीवन मे कई एहसासों को अलग तरह कि शुरुआत देकर आगे बढती जाती है हर साँस ही जीवन कि अहम बात होती है जो जीवन को कई तरह के मतलब देकर आगे रखती है।
हर साँस के अंदर जीवन कि एक पहचान बन जाती है जो साँसों को परखकर जीवन कि कहानी आगे जाती है जो साँसों को समझकर अलग किसम कि ताकद हर मौके पर अक्सर मिलती हुई नजर आती है जो जीवन को आगे रखती है।
हर साँस के अंदर जीवन कि हर एक मौके पर पहचान बनती जाती है जो साँसों को किसी अलग कहानी से जोडकर आगे लेकर चलती जाती है जो साँसों को परख ले वह पहचान हर बार जिन्दा होती रहती है जो जीवन को हर मौके मे आगे रखती है।
हर साँस के अंदर जीवन कि हर बात अलगसी नजर आती है जो जीवन को हर साँस मे अलग मकसद देकर जाती है जो जीवन कि कहानी को बदलती जाती है क्योंकि साँसे ही तो उसको हर मौके पर उम्मीदे देकर जाती है जो जीवन को आगे रखती है।
हर साँस के अंदर जीवन कि हर कहानी को किरदारों के सहारे से ही समझ लेने कि जरुरत जीवन मे हर मौके पर अक्सर अहम नजर आती है जो जीवन को ताकद देकर आगे बढती जाती है जो साँसों के अंदर नई रफ्तार देकर आगे रखती है।
हर साँस के अंदर जीवन कि हर पल को समझकर दुनिया को अलग तरह कि सोच मिलती रहती है जो साँसों को अलग तरह कि प्यास देकर जीवन को आगे लेकर चलती जाती है जो जीवन को साँसे दे जाती है जो जीवन को आगे लेकर रखती है।
हर साँस के अंदर जीवन कि हर धारा को जरुरत हर मौके पर रहती है जिसे साँसों के सहारे समझ लेने कि जरुरत हर मोड पर अक्सर नजर आती है जो साँसों को परखकर आगे लेकर चलती जाती है जो हर साँस मे दुनिया बदलकर रखती है।
हर साँस के अंदर जीवन कि हर कहानी हकिकत बन जाती है जब साँसों को पहचान लेने कि जरुरत जीवन मे अहम नजर आती है जो साँसों को समझ ले उसे जीवन कि अहमियत समझ आती है क्योंकि साँसे ही तो सबसे बडा तोहफा होती है जिन्हे समझकर जिन्दगी कि कहानी आगे बढती है।

No comments:

Post a Comment

कविता. ५१४६. सपनों को एहसासों की।

                               सपनों को एहसासों की। सपनों को एहसासों की कहानी कोशिश दिलाती है लहरों को इशारों की समझ सरगम सुनाती है उम्मीदों...