Tuesday 20 September 2016

कविता. ९३९. किसी ख्वाब मे।

                                                        किसी ख्वाब मे।
किसी ख्वाब मे शायद कहानी का एहसास होता है जो ताकद दे जाये हमे वह ख्वाब सच्चा ख्वाब होता है जो खुशियों कि सौगाद का एहसास अलगसा देकर चलता है ख्वाब के अंदर ही तो जीवन का मकसद बदलकर हर बार देकर चलता है।
किसी ख्वाब मे ताकद को समझ लेना जीवन का जरुरी एहसास होता है जो जीवन को ख्वाबों के संग आगे लेकर बढता है जो ख्वाबों कि चाबी को अलग तरह कि सोच देकर आगे जाता है जो जीवन मे कई ख्वाब अक्सर पा कर चलता है।
किसी ख्वाब मे जीवन कि कहानी हर मौके पर अलग साँसे देकर चलती है जो ख्वाबों को समझकर आगे बढते जाने कि ताकद हर बार देकर चलती है जो जीवन को हर मौके पर अलग एहसास देकर जीवन मे हर लम्हे साँसे देकर चलती है।
किसी ख्वाब मे जीवन कि कहानी हर बार बनती है जो जीवन को कई हिस्सों मे अलग अलग तरह कि समझ और प्यास देकर चलती है जो जीवन मे ख्वाबों को अलग रफ्तार देकर आगे बढती है जिसे जीवन आगे लेकर चलता है।
किसी ख्वाब मे जीवन को मेहसूस करने कि उम्मीद होती है जो ख्वाबों को लम्हों से जोड देती है उन ख्वाबों को पहचान लेने कि जरुरत जीवन को हर बार अलग मतलब देकर चलती है ख्वाबों के अंदर ही तो जीवन हर बार आगे चलता है।
किसी ख्वाब मे जीवन कि साँसे जब होती है उन साँसों को पहचानकर आगे चलते जाने कि जरुरत उन ख्वाबों के साथ होती है जो जीवन को कई तरह कि आवाज देकर आगे चलती है जो ख्वाबों को अक्सर मकसद देकर आगे बढती है जिन्हे जीवन आगे लेकर चलता है।
किसी ख्वाब मे जीवन कि दिशाए बदलकर चलती है जो ख्वाबों के अंदर खयालों को समझ अलग तरह कि देकर बढती है जो ख्वाबों को हर बार उम्मीदे देकर आगे बढती है उन ख्वाबों के अंदर ही तो जीवन कि कहानी रहती है जिसे समझकर जीवन आगे चलता है।
किसी ख्वाब मे जीवन कि धारा अलग पहचान देती है क्योंकि उन ख्वाबों मे ही तो दुनिया हर मोड पर खुशियाँ देकर चलती है ख्वाबों मे ही तो जीने कि ताकद बसती है उन ख्वाबों को समझकर आगे चलते जाने कि जरुरत जीवन को होती है तभी जीवन आगे चलता है।
किसी ख्वाब मे जीवन कि कहानी हर मौके पर अलग एहसास देकर चलती है जो ख्वाबों को समझकर आगे बढती है ख्वाबों को पहचान तो उनकी सोच देकर चलती है ख्वाबों को समझ लेने कि जरुरत जीवन मे हर एक मोड पर होती है तभी तो ख्वाब आगे चलता है ।
किसी ख्वाब मे जीवन कि धारा बदलाव देकर चलती है जो ख्वाबों को अलग तकदीर देकर आगे बढती है ख्वाबों को कई हिस्सों मे समझ लेने कि जरुरत जीवन को हर पल रहती है ख्वाबों के सहारे ही तो जीवन कि कहानी हर मौके पर बनती है जीवन ख्वाब देकर आगे चलता है।

No comments:

Post a Comment

कविता. ५१२५. किनारों को अंदाजों की।

                              किनारों को अंदाजों की। किनारों को अंदाजों की समझ एहसास दिलाती है दास्तानों के संग आशाओं की मुस्कान अरमान जगाती...