Friday 2 September 2016

कविता. ९०३. किसी बात मे जीवन।

                                                 किसी बात मे जीवन।
किसी बात मे जीवन कि शुरुआत नजर आती है उस बात को कई सूरों मे सुनने कि जरुरत नजर आती है जो जीवन का मतलब हर बार बदल जाती है जो बात के अंदर का मकसद बदलकर जीवन के रंगों को अलग एहसास दे जाती है।
किसी बात मे जीवन के जस्बात नजर आते है उन्हे समझ लेते है जो जीवन के अल्फाज बदल जाते है जीवन मे हर बार बात को पहचान ने कि फुरसत नही होती है पर जीवन मे कई बार कोई बात चुपके से हमारी पहचान बनती हुई नजर आती है।
किसी बात मे जीवन को अलग तरह के मकसद मिल जाते है हर बात को समझकर नई रफ्तार देकर आगे चलती जाती है जो जीवन मे बात को मतलब दे जाती है जो बातों को समझ लेने कि जरुरत जीवन मे ताकद देकर आगे जाती है।
किसी बात मे जीवन कि कहानी हर मौके पर जिन्दा रहती है क्योंकि बातों के अंदर कहानी कई किनारों मे जिन्दा रहती है जो जीवन को अलग तरह कि सुबह मिलती है जो जीवन कि सुबह हर मोड पर नई खुशियाँ हर दिशा मे मिलती हुई नजर आती है।
किसी बात मे जीवन को कई किनारों पर जीने कि जरुरत हर बार होती है वह बात ही तो जीवन को कई किसम के जस्बात देकर आगे चलती है जिसे समझ लेने कि जरुरत हर मोड पर हर बार होती है जो बात जीवन मे रोशनी भरकर जाती है।
किसी बात मे जीवन को कई किस्सों मे समझ लेने कि जरुरत हर बार रहती है जो जीवन कि कहानी को कई मौकों पर जिन्दा रखती है जो बात को कई मोड पर जिन्दा रहती है जो जीवन कि कहानी को अलग तरह का मकसद देकर आगे जाती है।
किसी बात मे जीवन के हिस्सों कि पहचान होती है हम समझ लेना चाहे या ना चाहे दोनो हालातों मे वह बात अहम होती है जो जीवन को बदलाव देकर आगे चलती है जो बात जीवन को आगे हर मौके पर धीमे से आगे लेकर हर बार आगे जाती है।
किसी बात मे जीवन कि कहानी बदलती रहती है जिसे समझकर दुनिया कि कहानी हर मोड पर बदलती रहती है जिसे समझ लेने कि जरुरत जीवन को हर लम्हे मे हर बार होती है जो जीवन कि धारा को समझ लेने कि ताकद हर बार देकर आगे जाती है।
किसी बात मे जीवन को बदलाव देकर आगे चलते जाने कि जरुरत हर बार होती है जो जीवन को मकसद हर मौके पर देकर आगे बढती जाती है क्योंकि बातों मे ही जीवन कि कहानी हर बार छुपी हुई नजर आती है वह बाते ही हमे लेकर आगे जाती है।
किसी बात मे जीवन कि कहानी को बदलाव देकर आगे जानेवाली सोच हर बार होती है जो जीवन कि कहानी बातों मे छुपाकर हर बार जिन्दा रहती है वह कहानी बातों से ही तो जीवन मे अलग अलग तरह के जस्बात हर बार देकर आगे जाती है।

No comments:

Post a Comment

कविता. ५१५१. अंदाजों को इरादों की।

                               अंदाजों को इरादों की। अंदाजों को इरादों की समझ जज्बात दिलाती है इशारों को लम्हों की कहानी तलाश देकर जाती है अ...