Tuesday 6 September 2016

कविता. ९१०. जीवन कि रोशनी।

                                         जीवन कि रोशनी।
जीवन कि रोशनी सच्ची सोच मे होती है पर वह हमे आग मे तपकर ही तो जीवन मे हासिल होती है जो जीवन कि कहानी हर बार अलग अंदाज मे कही जाती है जिसे समझ लेने जरुरत अलग अलग किसम के एहसासों मे रहती है।
जीवन कि रोशनी राहों मे दिखती है जो जीवन के मतलब को बदलती रहती है जो जीवन के एहसास को अलग तरह का मकसद देकर जाती है जो जीवन कि सोच को अलग समझ देकर चलती है जिसमे जीवन कि कहानी हर बार जिन्दा रहती है।
जीवन कि रोशनी तो सच्ची सोच मे अक्सर जिन्दा रहती है जिसे पहचान लेने कि चाहत जीवन को जिन्दा हर बार करती है जिसे परख लेने से दुनिया रोशन हर मौके पर होती रहती है जिसे समझ लेने कि जरुरत जीवन मे हर मोड रहती है।
जीवन कि रोशनी जो पुकार दे जाये उसकी जरुरत जीवन मे हर बार लगती है पर उसे ढूँढने कि आदत अहमसा एहसास हर बार दे जाती है जिसे परखकर आगे चलते जाने कि जरुरत जीवन मे हर पल एक नई उम्मीद और नई रफ्तार देकर रहती है।
जीवन कि रोशनी नये अंदाज मे दुनिया को दिखाती है जिसे समझ लेने कि जरुरत जीवन को हर मोड पर हर बार होती है जो जीवन कि कहानी कई किरदारों के संग हर बार लिखती है जिन्हे समझकर आगे चलते जाने कि जरुरत अक्सर रहती है।
जीवन कि रोशनी हमे कई अंदाज दिखाती जाती है जिसे समझ लेने कि जरुरत जीवन कि कहानी को नई रफ्तार देकर आगे बढती है क्योंकि जीवन कि रोशनी ही तो हमारी ताकद होती है जिसे परखकर आगे चलते जाने कि जरुरत हर बार रहती है।
जीवन कि रोशनी हमे कई किनारे देकर चलती है हमे उस रोशनी को समझ लेने कि जरुरत दुनिया के हर हिस्से मे हर किस्से मे हर बार होती है जो हमे कई किसम कि दिशाए देकर चलती है वह सोच जीवन कि ताकद हर बार मन मे रहती है।
जीवन कि रोशनी हमे आगे ले जाती है पर उसे समझ लेने कि जरुरत जीवन मे हर बार होती है जो जीवन कि कहानी को बदलाव दे जाती है वह जीवन मे साँसों कि रफ्तार दे जाती है जीवन मे आगे बढते जाने कि जरुरत मन को हर बार रहती है।
जीवन कि रोशनी ही तो हमे अलग एहसास दे जाती है जिसमे हमारी किस्मत हर बार बदलती नजर आती है रोशनी ही तो जीवन कि जरुरत कह लाती है जिसे परखकर आगे चलते जाने कि जरुरत फिर भी जीवन मे हर बार रहती है।
जीवन कि रोशनी ही तो जीवन कि धारा को नया उजाला हर बार देकर जाती है जीवन मे कई किस्सों को समझ लेने कि जरुरत होती है क्योंकि उन किस्सों से ही तो रोशनी कि शुरुआत दुनिया मे हर मौके पर और हर बार जीवन मे रहती है।

No comments:

Post a Comment

कविता. ५१४७. अरमानों को दिशाओं की कहानी।

                       अरमानों को दिशाओं की कहानी। अरमानों को दिशाओं की कहानी सरगम सुनाती है इशारों को लम्हों की पहचान बदलाव दिलाती है लहरों...