Wednesday 21 September 2016

कविता. ९४०. हर कदम से कहानी।

                                                        हर कदम से कहानी।
हर कदम को एक कहानी कि तलाश होती है जो कदमों को परख ले उसे ही उनमे अलग एहसास कि पुकार रहती है कदम को जो समझले वही जीवन मे उम्मीदे देकर आगे बढता जाता है क्योंकि कदमों मे ही जीवन कि ताकद हर बार जिन्दा रहती है।
हर कदम को एक कहानी कि सोच होती है जो कदमों को अलग एहसास देकर हर पल आगे बढती जाती है जिसे कदमों मे जीवन को समझकर आगे चलते जाने कि जरुरत जीवन मे हर मोड पर रहती है जो जीवन को अलग पहचान देकर रहती है।
हर कदम को एक कहानी कि दुआ होती है जो कदमों को अलग सोच देकर आगे बढती है जो कदम समझ लेते है वही हमारी राह होती है क्योंकि जीवन को कदम ही तो बनाते रहते है जो जीवन को हर कदम मे अलग एहसास देकर आगे बढती रहती है ।
हर कदम को एक राह कि तलाश होती है जब कदमों को मतलब कई किसम के देकर आगे बढती जाती है तब कदमों को जीवन मे नया एहसास नई राह देकर हर पल आगे बढती जाती है क्योंकि कदमों को ही तो जीवन समझकर हर बार अक्सर रहती है।
हर कदम को एक मौके का एहसास हर बार रहता है जो जीवन को कई कदमों कि तलाश देता है जो जीवन को ताकद देकर आगे बढता है वह कदम हर बार हर पल जीवन मे अलग तरह कि पुकार देकर आगे चलता है हर बार हर कदम पर एक तलाश रहती है।
हर कदम को एक मौके कि प्यास होती है जो जीवन को हर पल अलग तरह कि तलाश होती है जो जीवन को ताकद देकर हर बार आगे बढती जाती है जो कदमों के अंदर एक अलग एहसास रखती है जो जीवन को सुबह देकर रहती है।
हर कदम को एक राह समझ लेनी होती है क्योंकि कदमों मे ही जीवन कि धारा हर पल जिन्दा रहती है जो कदमों को ताकद देकर आगे बढती है जिसे कदमों मे समझ लेने कि चाहत जीवन मे हर बार जिन्दा रहती है।
हर कदम को जीवन के हर पंक्ती मे हर सोच मे पहचान होती है जो जीवन को अलग तरह कि ताकद देकर आगे बढती जाती है जो कदमों को मकसद हर बार देकर चलती जाती है जिसे समझ लेने कि जरुरत हर कदम पे रहती है।
हर कदम को समझ लेने से ज्यादा उस कदम को परखकर आगे चलते जाने कि जरुरत जीवन को अलग तरह कि रोशनी देकर जाती है क्योंकि कदमों मे ही तो जीवन के मतलब और मकसद हर बार जिन्दा रहते है जिनकी तलाश रहती है।
हर कदम को समझ लेने से ही तो जीवन कि अलग रोशनी हर पल होती है जो जीवन मे कदमों को समझ लेने कि जरुरत हर बार होती है हर कदम पर जीवन को समझ लेने कि जरुरत हर बार होती है क्योंकि कदमों कि जरुरत हर मोड पर रहती है।

No comments:

Post a Comment

कविता. ५१५०. अफसानों की समझ अक्सर।

                           अफसानों की समझ अक्सर। अफसानों की समझ अक्सर आवाज दिलाती है तरानों को कदमों की आहट परख दिलाती है दास्तानों को एहसास...