Sunday 4 September 2016

कविता. ९०६. कल्पना से परे जीवन।

                                        कल्पना से परे जीवन।
कल्पना से परे जीवन कुछ ऐसा बनता है जो जीवन को समझ दे वह सोच अक्सर जीवन देकर चलता है कल्पना के साथ ही जीवन को आगे बढते रहना हर बार आता है कल्पना जीवन को वह नया एहसास देकर जाती है रोशनी लाती है।
कल्पना से परे जीवन कुछ ऐसा चलता जाता है कि कल्पना से ही वह दोस्ती निभाता है जिसे समझ लेता है वह जीवन कि धारा को अलग तरीके से आगे लेकर चलता जाता है जो जीवन को कई तरह के किस्सों मे रोशनी देकर जाती है।
कल्पना से परे जीवन किसी कल्पना को कुछ उस तरह चाहता जाता है कि उस कल्पना के पिछे कई परबत और कई चट्टानों को पार कर जाता है वह जीवन कि कहानी कई हिस्सों मे और कई किस्सों मे कहता हुआ आगे जाता है और कल्पना उसे साथ चली आती है।
कल्पना से परे जीवन किसी खोज मे नया एहसास बनाता है उस कल्पना के भीतर ही तो वह जीवन कि धारा को कई रंगों मे कुछ ऐसे देखता रहता है कि कल्पना के साथ हाथ मिलाकर जीवन का किस्सा बदलकर जाता है वह कल्पना कुछ हकिकत जैसी बन जाती है।
कल्पना से परे जीवन के कई हिस्सों मे रोशनी का एहसास हर बार अलग अलग तरह कि प्यास दे जाता है कल्पना से जुडने कि जगह वह रोशनी जीवन से जुड जाती है फिर हमारे जीवन के कई हिस्सों मे कल्पना कई किसम के एहसास दे जाती है।
कल्पना से परे जीवन मे कई कहानियाँ जिन्दा रहती है क्योंकि कल्पना ही तो जीवन कि दिशाए हर बार बदलती जाती है जीवन मे नया संगीत ले आती है कल्पना से जुडकर जीवन कि हकिकत हर बार बदल जाती है कल्पना उसे नये तरीके से आगे ले जाती है।
कल्पना से परे जीवन मे कई कहानियाँ रहती है जो जीवन को कई हिस्सों मे बाँटती चली जाती है क्योंकि कल्पना ही तो जीवन कि आवाज बदलकर जाती है कल्पना को समझ लेते है तो कल्पना कई रंगों मे सुंदरता कि मूरत बनकर खुशियाँ दे जाती है।
कल्पना से परे जीवन मे हर बार कई किसम कि सोच जीवन अक्सर दे जाता है जीवन मे कई बातों को समझ लेना अहम नजर आता है जीवन कल्पना के साथ आगे बढता जाता है जीवन मे कई बातों मे कल्पना ही तो अक्सर अहम हो जाती है।
कल्पना से परे जीवन मे हर मौके पर समझकर जीवन को अलग तरह का एहसास जिन्दा हो जाता है जो कल्पना मे कई रंगों का एहसास आता है जीवन कुछ ऐसे बदल जाता है कि बस कल्पना ही जीवन मे जीत से ज्यादा अहम हो जाती है।
कल्पना से परे जीवन मे कई तरह कि सुबह होती है जो जीवन को अलग तरह का एहसास देकर जाती है जो जीवन को मकसद देकर विश्वास दे जाती है जो जीवन को धारा बदलकर नया उजाला लाती है क्योंकि कल्पना उस जीवन के साथ चलती जाती है।

No comments:

Post a Comment

कविता. ५१५२. अरमानों को दिशाओं की।

                            अरमानों को दिशाओं की। अरमानों को दिशाओं की लहर सपना दिलाती है उजालों को बदलावों की उमंग तलाश सुनाती है अल्फाजों ...