Wednesday 3 August 2016

कविता. ८४३. हर मोड पर जीवन को समझकर।

                                      हर मोड पर जीवन को समझकर।
हर मोड पर जीवन को अक्सर कुछ नई दिशा मे देखा है जीवन के हर मोड पर लिखी हुई कुछ अलगसी रेखा है जिसे हर पल हमने मन मे अक्सर देखा है।
हर मोड पर जीवन को समझकर आगे बढते जाने कि जरुरत हर राह पर दिखती रहती है उसमे हमने तरह तरह के एहसासों को अलग अलग तरीकों मे देखा है।
हर मोड पर जीवन को पहचान लेने कि जरुरत दुनिया मे अलग उम्मीदे दे जाती है जिसे समझ लेने कि जरुरत जीवन कि अहमियत हर बार बदलकर चलती जाती है।
हर मोड पर जीवन के अलग रंग को देखा है अंधियारे मे छुपे रोशनी को हमने अक्सर अपने संग देखा है उसे अपनी उमंग बनते हुए हर पल मे हमने देखा है।
हर मोड पर जीवन के एहसास को समझकर आगे चलते जाने कि जरुरत से ही जीवन को अलग किसम का मतलब मिलता है मकसद मिल पाता है।
हर मोड पर जीवन मे एहसासों कि ताकद हर बार जीवन कि कहानी को मकसद देकर चलती है जिसे जीवन मे समझ लेना ही तो जीवन को सच्चा मतलब दे जाता है।
हर मोड पर जीवन मे हर मतलब देकर आगे चलते जाना जरुरी होता है जो जीवन कि कहानी को समझकर आगे बढता है जो अक्सर नये किस्सों के पडदे गिराकर चलता है।
हर मोड पर जीवन मे हर कदम को समझ लेना ही तो जीवन कि जरुरत रहती है जो जीवन को कई हिस्सों मे अलग अलग एहसासों के संग आगे लेकर चलती रहती है।
हर मोड पर जीवन मे हर दिशा को समझ लेना ही तो जीवन कि जरुरत रहती है जिसे समझ लेना ही तो हमारी दुनिया को अलग मकसद देकर आगे चलती रहती है।
हर मोड पर जीवन मे हर किनारे को समझ लेना ही जीवन कि जरुरत होती है जो हमे हमारी दिशाए और हमारी किस्मत बदलकर आगे ले जाने कि उम्मीदे हर पल देती है।

No comments:

Post a Comment

कविता. ५१४६. सपनों को एहसासों की।

                               सपनों को एहसासों की। सपनों को एहसासों की कहानी कोशिश दिलाती है लहरों को इशारों की समझ सरगम सुनाती है उम्मीदों...