Friday 19 August 2016

कविता. ८७४. किसी झरने के अंदर।

                                          किसी झरने के अंदर।
किसी झरने के अंदर से हमने आवाज सुनी है जो चुपके से कहती है जीवन मे कई बाते मन मे छुपी रहनी ही जरुरी है झरने के हर बूँद के संग कोई कहानी सुननी है क्योंकि उस झरने मे ही तो बूँदों की आवाज के एहसासों कि जरुरत दिखती रहती है।
किसी झरने के हर धून मे दुनिया कि मधूर आवाज सुनाई पडती है जीवन को समझ लेने कि जरुरत भी नही लगती है क्योंकि झरने के धून मे ही तो दुनिया जिन्दा रहती है जो समझाती रहती है कि जीवन कि कहानी अलग अलग पन्नों मे आगे बढती रहती है।
किसी झरने के अंदर कि आवाज का एहसास अलगसा होता है जो जीवन को रोशनी का एहसास और मकसद अलग तरह का देकर आगे चलता जाता है जिसे सुनने कि प्यास हर बार अलग रहती है जो जीवन का एहसास बदलता रहता है।
किसी झरने के थंडे पानी के अंदर एहसास अलगसा रहता है जो जीवन को हर मौके पर सोच कोई अलग तरह कि देकर आगे बढता जाता है जो हमे नये अंदाज मे चलाता जाता है जो जीवन को ताकद अलग तरह कि देकर हर बार आगे बढता जाता है।
किसी झरने कि ठंडक मे जीवन का अलग एहसास छुपा रहता है जो जीवन कि प्यास बदलता जाता है जो जीवन को अलग एहसास देकर आगे चलता जाता है जिसे समझ लेना ही तो जीवन मे नई पुकार और रफ्तार देता है जो जीवन को अलग पुकार देता है।
किसी झरने मे अलग तरह कि पुकार का एहसास होता है जिसे समझ लेने कि चाहत जीवन मे अलग सोच देकर आगे चलती जाती है जो जीवन को कुछ अलग तरह कि प्यास दे जाती है जो सिर्फ पानी से बुझ नही पाती है जिसमे प्यास का एहसास होता है।
किसी झरने मे ही तो जीवन का एहसास छुपा होता है जो जीवन को हर बार अलग तरह का मौका देकर जाता है जो जीवन को अलग सोच देकर चलता है क्योंकि ठंडे झरने के पानी से मन कि प्यास नही बुझती है वह उसके मासूम आवाज से ही बुझती रहती है।
किसी झरने मे ही तो उस आवाज को पहचानकर आगे बढते जाने कि जरुरत हर बार होती है जो जीवन को आगे लेकर चलती जाती है झरने मे ही तो उस आवाज को पुकार सुनाई पडती है जो जीवन को हर पल बदलती जाती है दिशाए बदलती रहती है।
किसी झरने मे ही तो शीतलता का एहसास होता है जो जीवन कि धारा को बदलाव के संग बदलकर जाता है जिसे झरने के अंदर आवाज का जो एहसास रहता है वह जीवन को अलग तरह कि ठंडक और रफ्तार देकर आगे बढता है आगे चलता है।
किसी झरने कि जरुरत सिर्फ पानी के लिए नही होती है वह उसके अंदर के आवाज के लिए भी होती है जो जीवन को अलग सोच दे जाती है वह नाजूक हो या मजबूत हो उस आवाज के अंदर एक एहसास कि ताकद हर बार हर पल मे अक्सर छुपी होती है।

No comments:

Post a Comment

कविता. ५१५२. अरमानों को दिशाओं की।

                            अरमानों को दिशाओं की। अरमानों को दिशाओं की लहर सपना दिलाती है उजालों को बदलावों की उमंग तलाश सुनाती है अल्फाजों ...