Thursday 25 August 2016

कविता. ८८७. कभी किसी हालात मे।

                                                     कभी किसी हालात मे।
कभी किसी हालात मे जीवन को समझ लेने कि जरुरत हर बार लगती है जो जीवन कि राहों को बदलाव देकर हर पल को अपना मकसद बना देती है क्योंकि जीवन कि राहे हर बार हर हालातों मे अपनी दुनिया कि कहानी बदलती रहती है।
कभी किसी हालात मे जीवन कि कहानी को समझ लेने कि जरुरत हर मोड पर अक्सर रहती है जो हमारी दुनिया को कई किस्सों मे कई किनारों मे जीवन कि कहानी हर मोड पर हर पल जिन्दा रहती है जो आगे लेकर चलती जाती है।
कभी किसी हालात मे जीवन कि निशानी बदलती रहती है जो जीवन को नई पुकार हर बार देकर आगे बढती जाती है क्योंकि दुनिया तो कई हालातों से गुजरती रहती है हमे उन्हे समझ लेने कि जरुरत हर मोड पर अक्सर मेहसूस होती रहती है।
कभी किसी हालात मे जीवन कि कई किनारों पर आगे चलती रहती है जो जीवन को कई मौकों पर आगे जाने कि उम्मीदे देती रहती है हालात को अलग तरह के मकसद से समझ लेने कि जरुरत तो दुनिया मे हर बार रहती है।
कभी किसी हालात मे जीवन कि कश्ती डूब भी जाती है पर जो उस हालात मे तैर कर आगे निकल जाये दुनिया उसके लिए जीने के कई मौके देकर आगे चलती है जो यह ना कर पाये उसे बस यह कदम सिखने कि जरुरत रहती है।
कभी किसी हालात मे जीवन को कई किनारों पर समझ लेने कि जरुरत दुनिया को हर पल रहती है जो जीवन को समझ अलग अलग तरह कि देकर चलती है हर हालात मे दुनिया कई किनारे देकर हर पल को अपनी उम्मीदे देकर रहती है।
कभी किसी हालात मे जीवन कि कहानी को समझ लेने कि जरुरत हर मोड पर रहती है जो हमे अलग तरह कि समझ देकर आगे बढती जाती है जो हालात हमे सही दिशाए बता दे उस हालात को समझ लेने कि जरुरत हर मोड पर अक्सर रहती है।
कभी किसी हालात मे जीवन कि कहानी मुश्किल भी हो तो भी उसे समझ लेने कि जरुरत हर पल जीवन को रहती है क्योंकि हालातों मे ही तो कहानी अपने रंगों को बदलती रहती है जिसे समझ लेने कि जरुरत जीवन मे हर पल रहती है।
कभी किसी हालात मे जीवन को अलग तरह का एहसास दुनिया को हर बार अलग सोच और मकसद देकर चलता है जो जीवन के हालात को हर पल बदलकर आगे बढती है जिसे समझ लेने कि जरुरत जीवन को हर मोड पर अक्सर रहती है।
कभी किसी हालात मे जीवन को समझ लेने कि ताकद मन मे अक्सर रहती है जो जीवन कि कहानी को हर मौके पर नया उजाला देकर कहती है जो हमे कई तरह के किस्सों का एहसास देकर हर बार अलग मतलब को समझाती रहती है।

No comments:

Post a Comment

कविता. ५१५१. अंदाजों को इरादों की।

                               अंदाजों को इरादों की। अंदाजों को इरादों की समझ जज्बात दिलाती है इशारों को लम्हों की कहानी तलाश देकर जाती है अ...