Monday 22 August 2016

कविता. ८८१. बरसात के बाद।

                                         बरसात के बाद।
बरसात के हर एहसास को समझ लेने कि जरुरत हर बार होती है जो जीवन कि धारा को कई दिशाओं मे लेकर चलती है पर बरसात जब रुकती है तब भी जीवन कि आँस नही रुकती है वह उम्मीदों को हर बार आगे लेकर चलती रहती है।
बरसात के हर पल के बाद जीवन कि दिशाए बदलती रहती है जीवन कि हर धारा को वह हर बार समझ लेती है जीवन मे एक अलग तरह का एहसास वह दुनिया को हर मोड पर देकर चलती है जीवन मे एक अलग तरह कि प्यास जिन्दा रहती है।
बरसात के हर पल को समझ लेने मे ही तो जीवन कि साँसे हर बार चलती है जिन्हे परख लेने कि जरुरत दुनिया को हर एक मौके मे हर पल रहती है जिसमे जीवन कि साँसे रहती है जो जीवन को अलग तरह का एहसास और मकसद देकर चलती है।
बरसात के हर पल को खो कर जीवन को आगे बढते जाने कि जरुरत हर बार होती है जो दुनिया कि कश्ती को अलग अलग तरह के एहसासों के साथ जिन्दा रखती है जो हमारे जीवन कि अलग तरह कि जरुरत हर मोड पर बताती रहती है।
बरसात के हर पल के संग जीवन कि धारा नई कहानी कहती है जो जीवन कि पुकार को समझ लेना चाहती है उस पुकार मे जीवन कि साँसे हर पल कुछ अलग से एहसासों कि कहानी देकर चलती है जिसकी जरुरत जीवन को हर बार रहती है।
बरसात के संग ही मौसम के बदलाव कि कहानी बनती है जो जीवन को अलग तरह कि सोच देकर रहती है क्योंकि बदलाव मे ही तो जीवन कि धारा रहती है जो हर बार हमे कई किनारों से लेकर चलती है जो जीवन मे बदलाव देकर आगे बढती है।
बरसात के संग जीवन कि कहानी बदलती रहती है जो जीवन को कई रंगों मे दिखाती रहती है जो जीवन मे बरसात के बाद जीवन कि कहानी कहती है जो जीवन को अलग तरह के रंगों मे कई मकसद देकर आगे चलती रहती है।
बरसात के संग ही तो दुनिया हमारी नई शुरुआत कि कहानी कहती है जो जीवन को कई किस्सों मे आगे लेकर चलती है जो कई किनारों से गुजरती रहती है क्योंकि मौसम के बदलाव से ही तो हर बार जीवन कि कहानी जिन्दा रहती है।
बरसात के संग ही दुनिया को समझकर हमारे जीवन कि कहानी हर पल आगे बढती रहती है उस कहानी मे भी जीवन कि कई कहानियाँ छुपी रहती है जो जीवन को बदलकर हर बार रखती रहती है जो जीवन मे उजाले देकर चलती रहती है।
बरसात के संग ही तो जीवन कि धारा बनती रहती है क्योंकि बदलाव के अंदर जीवन कि कहानी हर बार जरुरी लगती है क्योंकि मौसम के अंदर ही तो बदलाव कि कहानी हर बार लिखी जाती है जो जीवन को हर बार मतलब देकर चलती रहती है।

No comments:

Post a Comment

कविता. ५१५३. इशारों को अफसानों संग।

                             इशारों को अफसानों संग। इशारों को अफसानों संग आस तलाश दिलाती है लहरों की आवाज पुकार सुनाती है तरानों को उम्मीदों...