Thursday 18 August 2016

कविता. ८७३. कुदरत कि बाते।

                                           कुदरत कि बाते।
कभी कुछ एहसासों को समझ लेने कि ताकद कुदरत मे होती है जो कुदरत मे कई तरह राहे होती है जो कुदरत को समझकर ताकद तो जीवन को अलग एहसास दे जाती है कुदरत मे जीवन को समझ लेने कि अहमियत होती है।
कभी कुछ एहसासों को परखकर आगे बढते रहने कि ताकद जीवन को मिलती है जो जीवन को कुदरत के कई एहसास दिखाती रहती है जो कुदरत को जीवन कि एक अलग तरह कि सोच दिखाती रहती है जो उम्मीदे देकर आगे चलती है।
कभी कुछ राहों पर कुदरत अलग अलग से रंग दिखाती रहती है कुदरत हर एक पल मे हर एक कदम पर दुनिया के कई किस्से सुनाती रहती है जो कुदरत के रंगों का बदलाव हर बार समझकर जीवन मे आगे बढती जाती है।
कभी कुछ जीवन कि बाते कुदरत से जुदा रहती है जो हमे नये नये एहसासों के संग जीवन कि नई पुकार बताकर चलती है जो जीवन को समझ अलग तरह कि देती है पर कुदरत से जुदा रहने कि आदत ज्यादा देर तक सही नही लगती है।
कभी कुछ जीवन कि बाते परख लेने कि जरुरत रहती है कुछ बाते कुदरत से ही तो हमे अलग उम्मीदे देकर चलती है जो कुदरत कि देन हर बार रहती है जिसे समझ लेने कि जरुरत दुनिया को हर मोड अक्सर रहती है।
कभी कुछ बाते कुदरत कि परख लेने कि जरुरत होती है जो कुदरत को नई रफ्तार और उम्मीदे देकर चलती है जो कुदरत मे कई तरह के मकसद कि दिशाए बदलती है जो जीवन को अलग अलग तरह के एहसास देकर चलती है।
कभी कुछ बाते कुदरत कि ताकद दिखाती रहती है जिनमे जीवन कि कई दिशाए और कई तरह कि राहे दिखती है जो जीवन को अलग किसम का मकसद देकर चलती है कुदरत मे कई तरह कि ताकद हर बार जिन्दा रहती है।
कभी कुछ बाते कुदरत के रंगों के संग मिलती रहती है जिन्हे समझ लेने कि ख्वाईश दुनिया को नई रंगों मे बदलती रहती है जो कुदरत के कई हिस्सों कि कहानी बदलती रहती है जिन्हे समझ लेने कि जरुरत हर मोड पर कुदरत मे रहती है।
कभी कुछ बाते कुदरत कि ताकद बनकर आगे बढती जाती है जो जीवन को कुदरत कि कहानी अलग तरीके से सिखाती है जो जीवन को कुदरत का रंग अलग बताकर चलती जाती है जो कुदरत को समझ अलग तरह कि देकर प्यास बुझाती है।
कभी कुछ बाते कुदरत के किसी मोड कि कहानी बदलती जाती है जो जीवन को आगे ले जाने कि निशानी बदलकर जाती है जो कुदरत को अलग समझ देकर आगे बढती जाती है जो कुदरत कि एक अलग नीव बनाती है जो कुदरत को उम्मीदे दे जाती है।

No comments:

Post a Comment

कविता. ५१४६. सपनों को एहसासों की।

                               सपनों को एहसासों की। सपनों को एहसासों की कहानी कोशिश दिलाती है लहरों को इशारों की समझ सरगम सुनाती है उम्मीदों...