Wednesday 24 August 2016

कविता. ८८४. जीवन कि सौगाद।

                                                      जीवन कि सौगाद।
जीवन कि सौगाद हर बार जीवन को विश्वास देकर चलती है जो जीवन को नई सुबह कि ताकद देकर आगे चलती जाती है क्योंकि जीवन कि सौगाद ही हमे बताती है कोई उम्मीदे अभी भी हमारे लिए जिन्दा रहती है।
जीवन कि सौगाद हर मौके पर जीवन को विश्वास देकर आगे बढती है क्योंकि वह सौगाद ही तो जीवन को नया एहसास देकर चलती है जो जीवन को अलग तरह का विश्वास देकर चलती जाती है क्योंकि उस सौगाद मे जीवन कि जरुरत छुपी होती है।
जीवन कि सौगाद हर पल नये खयाल कि उम्मीदे हर मोड पर देकर जाती है क्योंकि हर मौके मे जीवन कि उम्मीदे नई रफ्तार देकर चलती जाती है क्योंकि सौगाद मे ही जीवन मे कुछ करने कि चाहत हर बार छुपी होती है।
जीवन कि सौगाद हर बार अहम होती है पर हर बार वह सही दिशा मे चले यही दुनिया कि सबसे बडी जरुरत होती है जो जीवन को कई किनारों मे आगे लेकर चलती जाती है जिसमे जीवन कि कहानी हर बार अलग तरीके से जिन्दा होती है।
जीवन कि सौगाद हर मोड पर सही नही लगती है क्योंकि जीवन मे ही तो कई तरह के मौके हर बार आते है जो जीवन कि धारा को हर मोड पर हर मौके पर इन्सान सही नही लगते है पर जो देन उसकी है उस पे सवाल नही उठाते है।
जीवन कि सौगाद के मतलब कई बार बदलते है जो गलत लगे उस सौगाद मे ही हमे सही लगते है बुराई के पिछे भी कोई मर्जी छुपी रहती है क्योंकि जीवन मे ही तो एहसासों को अलग दास्तान मिल पाती है जो हमे आगे लेकर चलती जाती है।
जीवन कि सौगाद हर बार जीवन को अलग तरह का एहसास देकर जाती है जो हमने कभी ना समझ पाये हो वह बात जिन्दगी के अंदर हो जाती है क्योंकि जीवन कि सौगाद हर बार मतलब से ही आगे बढती चली जाती है।
जीवन कि सौगाद हर पल मे कई एहसासों को समझ लेने कि ताकद हर बार देती है जो जीवन कि चाहत हर बार जिन्दा करती जाती है जिसे समझ लेने कि जरुरत जीवन कि दिशाए बताती रहती है जीवन कि सौगाद हर बार अहम होती है।
जीवन कि सौगाद हर बार जीवन पर असर कर जाती है क्योंकि जीवन कि सौगाद ही तो जीवन कि सबसे जरुरी बात होती है उसकी अहमियत समझ लेने कि जरुरत जीवन मे हमे हर पल हर बार होती है जो जीवन को अलग एहसास देकर चलती है।
जीवन कि सौगाद हर पल जीवन कि दिशाए बदलकर जाती है जो हमे हर पल नया एहसास देकर आगे चलती जाती है जीवन कि सौगाद हर बार उम्मीदे देकर जाती है जिसे समझ लेने कि उम्मीद जीवन को हर मौके पर हर पल होती रहती है।

No comments:

Post a Comment

कविता. ५१५१. अंदाजों को इरादों की।

                               अंदाजों को इरादों की। अंदाजों को इरादों की समझ जज्बात दिलाती है इशारों को लम्हों की कहानी तलाश देकर जाती है अ...