Tuesday 23 August 2016

कविता. ८८३. माना के दिल मे।

                                          माना के दिल मे।
माना के दिल मे कोई बात छुपी होती है पर हर बार इन्सान उसे कह दे वह बात मुमकिन नही होती है क्योंकि कई बार दिल कि बात बस दिल मे ही छुपी होती है जो दिल के कोनों से बाहर आ जाये ऐसी बात आसान नही होती है।
माना के दिल मे कोई बात अक्सर दुनिया को समझ आये ऐसी छुपी रहती है पर हर बार हम उसे समझ ले यह बात काफी नही होती है जो बात दिल मे उस आवाज को दे जाये वह सोच जीवन मे हर बार दिल से नही निकल पाती है।
माना के दिल मे कई बाते कई तरह के रंगों कि कहानी जीवन को दे जाती है पर हर बार हर बात मन मे सीधे तरीके से नही दिखती है जो माना के जीवन को एहसास दे जाता है पर सीधी उस जीवन कि राह नही होती है।
माना के दिल मे कई बाते ऐसी होती है जिनकी उमर छोटी नही होती है पर फिर भी उन्हे कहते रहने कि जरुरत जीवन मे हर मोड पर नही होती है कई बार दिल कि बाते जीवन को कुदरत के कई रंगों कि कहानी कहती रहती है।
माना के दिल मे कई बाते तो होती है पर उन्हे समझे बिना जीवन कि निशानी नही बनती है जो जीवन को आगे ले जाये वह कहानी नही बन पाती है क्योंकि उन बातों का जीवन पर हक तो होता है उन्हे परखे बिना जीवन कि निशानी बनती है।
माना के दिल मे कई किस्से तो रहते है उन किस्सों को समझ लिये बिना जीवन कि दास्तान नही बनती है वह कई बाते दिल को समझ अलग तरह कि देती है जो दिल कि कहानी को हर बार अलग तरीके से समझ लेनी होती है।
माना के दिल मे कई तरह कि सोच तो होती है जिसे समझ लेने कि जरुरत हर बार रहती है जो हर पल मे कोई अलग कहानी देकर चलती है जो दिल को कई दिशाओं मे ले जाने कि उम्मीदे हर पल देती है जो उम्मीदों कि कश्ती देकर चलती जाती है।
माना के दिल मे कई तरह कि प्यास छुपी होती है पर हर प्यास सामने नही आती है जो जीवन कि धारा को बदलाव देकर चलती जाती है क्योंकि दिल मे ही तो एक तरह प्यास जिन्दा रहती है जो दिल मे दुनिया अलग तरह कि जिन्दा रखती है।
माना के दिल मे कई कोनों मे जीवन कि कहानी को नया मतलब मिलता है जीवन का एहसास मिलता है पर दिल को मन कि बाते अनदेखी करने कि आदत पुरानी होती है जो जीवन को किसी अलग तरीके से आगे लेकर चलती जाती है।
माना के दिल मे जीवन कि उम्मीदे होती है जो जीवन को मतलब दे जाती है पर हर बार उनकी राह सीधी आसान होती है जो जीवन को उम्मीदे हर बार देकर जाती है वह सोच जीवन मे सबसे ज्यादा अहम हर बार नजर आती है।

No comments:

Post a Comment

कविता. ५१५२. अरमानों को दिशाओं की।

                            अरमानों को दिशाओं की। अरमानों को दिशाओं की लहर सपना दिलाती है उजालों को बदलावों की उमंग तलाश सुनाती है अल्फाजों ...