Monday 29 August 2016

कविता. ८९५. किसी दिप का जलना।

                                               किसी दिप का जलना।
किसी दिप के जलाने से उजाला हो जाता है तब कोई दिप जीवन कि धारा को बदलकर आगे बढता जाता है जो जीवन कि सोच को उजागर हर पल करता जाता है जो दुनिया मे हमे नई उम्मीदे और नई रफ्तार देकर आगे चलता जाता है।
किसी दिप को रोशनी देकर जलते जाने कि आदतसी होती है जब किसी दिप कि रोशनी कभी काफी नही हो पाती है क्योंकि उस दिप को उजागर होने की ताकद ही नही मिल पाती है यह तो किस्मत है कितनी रोशनी देकर दिप जाता है।
किसी दिप को समझकर उसमे दुनिया के एहसास को समझ लेने कि जरुरत हर बार अक्सर रहती है क्योंकि किसी दिप कि पहचान ही तो उसे मतलब दे जाती है कुछ अलग और अनोखा बनाकर आगे बढती चली जाती है हर दिप अपनी कहानी लिखकर जाता है।
किसी दिप को समझकर उसे आगे बढते जाने कि जरुरत कहानी मे हर बार रहती है जो जीवन को रोशनी कि अलग तरह कि पुकार हर बार देकर जाती है उस दिप को अलग एहसास मे देख लेने कि जरुरत जीवन को हर बार होती है वह दिशा तो दिप दे जाता है।
किसी दिप को अलग तरह कि सोच के साथ चलते रहने कि जरुरत जीवन को हर मौके पर अक्सर रहती है जो जीवन कि दिशाए हर बार बदलकर आगे बढती जाती है क्योंकि दिप ही तो जीवन कि नई रफ्तार अक्सर जीवन मे देकर जाता है।
किसी दिप को अलग तरह कि प्यास जीवन का अलग एहसास देकर चलती है जो दिप कि ज्योती बनकर आगे चलती है उस ज्योती से दुनिया को हर पल कोई अलगसी सोच देकर आगे जाती है जो जीवन को अलग एहसास देकर वह दिप आगे बढता जाता है।
किसी दिप को अलग तरह कि ज्योती बनकर आगे उजाला देकर चलती जाती है हर दिप को वह ताकद नही होती है पर हर दिप के अंदर कोई ना कोई ताकद तो अक्सर रहती है जो जीवन कि धारा को कई किनारों पर समझ लेने कि चाहत देकर वह दिप जाता है।
किसी दिप को अलग तरह से समझ लेना ही तो हर पल जीवन कि नई रफ्तार हर बार जिन्दा रहती है जब दिप के अंदर ही तो आग रहती है तब दिप को समझकर आगे चलते जाने कि उम्मीदे जीवन मे हर बार जिन्दा रहती है जो ताकद दिप देकर जाता है।
किसी दिप को समझकर ज्योती को समझकर बदलते रहने कि ताकद हर बार अलग मतलब देकर जाता है क्योंकि दिप से ही रोशनी कि ताकद हर बार आगे लेकर जाती है क्योंकि दिप मे ही तो जीवन कि ताकद हर बार जिन्दा होती है क्योंकि दिप  उम्मीद देकर जाता है।
किसी दिप को समझ लेने कि जरुरत हर किनारे पर होती है क्योंकि दिप मे ही जीवन कि कहानी हर मोड पर जिन्दा रहती है जो जीवन को अलग एहसास देकर जाती है दिप के अंदर ही जीवन कि कहानी दिखती है जब कोई दिप ऐसा मिलता है जो उम्मीदे दे जाता है।

No comments:

Post a Comment

कविता. ५१४६. सपनों को एहसासों की।

                               सपनों को एहसासों की। सपनों को एहसासों की कहानी कोशिश दिलाती है लहरों को इशारों की समझ सरगम सुनाती है उम्मीदों...