Sunday 28 August 2016

कविता. ८९२. पन्नों को समझ लेना।

                                              पन्नों को समझ लेना।
पन्नों को समझ लेना ही तो जीवन को अलग एहसास देकर आगे चलता है पन्नों कि लिखी बातों कि अहमियत हर बार रहती है जो बातों का मतलब है उनके अंदर एहसासों कि उम्मीदे लिखी होती है जिसे हर बार समझ लेने कि जरुरत रहती है।
पन्नों को समझ लेना ही तो जीवन कि किस्मत रहती है जिसे परखकर आगे चलते रहने कि जरुरत हर मोड पर जीवन कि कहानी को बदलाव देकर आगे चलती है जिसे परख लेने कि जरुरत जीवन मे हर पल मे अक्सर अहम रहती है।
पन्नों को समझ लेना ही तो जीवन कि कहानी बनाकर आगे ले जाता है हर पन्ने मे जीवन कि कहानी हर बार अलगसी लगती है जिसे समझ लेने कि जरुरत हर एक मोड पर रहती है जो जीवन मे अलग तरह का एहसास देकर चलती है।
पन्नों को समझ लेना ही तो दुनिया मे अलग कहानी दिखाती है पन्नों मे कई तरह कहानियाँ लिखी जाती है हर कहानी को समझकर जीवन कि दास्तान हर बार बदल जाती है क्योंकि पन्नों के अंदर ही तो जीवन कि कहानी दिख पाती है।
पन्नों को समझ लेना ही तो कई लब्जों को समझ दे जाती है वह पन्नों कि दास्तान हर बार सुनाती है जो पन्नों पर लिखी बाते है वह जीवन को कई बार कह जाती है कि जीवन को कोई अलग कहानी बताते रहते है जो जीवन को ताकद देती है।
पन्नों को समझ लेना ही तो कई लम्हों कि सौगाद बनती रहती है जो जीवन कि धारा को अलग तरह कि समझ और रफ्तार देकर चलती है जो जीवन कि धारा को अलग तरह कि सौगाद देकर चलती रहती है जीवन को बदलकर आगे बढती रहती है।
पन्नों को समझ लेना ही तो जीवन कि अलग तरह कि ताकद रहती है जो जीवन मे हर पन्ने मे कोई अलग बात समझाकर आगे बढती रहती है जो जीवन कि सच्ची ताकद हर बार बनती है जो जीवन को अलग मतलब देकर आगे चलती रहती है।
पन्नों को समझ लेना ही तो जीवन कि बात कहती है जब वह बात कहते रहने कि ताकद जीवन मे हर मोड पर अक्सर रहती है क्योंकि पन्नों मे कई बाते लिखी है जो जीवन को मकसद देकर हर बार आगे बढते रहने कि उम्मीदे दे दिया करती है।
पन्नों को समझ लेना ही तो जीवन कि हर कदम कि जीत साबित होती रहती है जो जीवन को कई रंगों मे आगे लेकर जाती है जो जीवन को अलग तरह कि समझ जीवन को रोशनी दे जाती है वह समझ अक्सर उन पन्नों मे ही मिलती रहती है।
पन्नों को समझ लेना ही तो जीवन कि धारा बदलाव देता नजर आती है वही तो जीवन को हर बार अलग किसम कि पुकार जीवन मे हर रोशनी देकर आगे बढती चली जाती है जो जीवन को अलग तरह कि प्यास देकर आगे बढती चली जाती है।

No comments:

Post a Comment

कविता. ५१२५. किनारों को अंदाजों की।

                              किनारों को अंदाजों की। किनारों को अंदाजों की समझ एहसास दिलाती है दास्तानों के संग आशाओं की मुस्कान अरमान जगाती...