Friday 29 July 2016

कविता. ८३२. बार बार किसी बात मे।

                                             बार बार किसी बात मे।
बार बार जीवन को समझ लेना जरुरी लगता है क्योंकि उसका कोई हिस्सा अक्सर अनजानसा हमारे मन को दिखता है जो जीवन को बदलता है।
बार बार कुछ कहना जीवन मे जरुरी हर पल  लगता है क्योंकि चीजों को कहना ही तो जीवन को राह देकर आगे बढता रहता है नई उम्मीदे दे जाता है।
बार बार किसी काम को करना जीवन मे जरुरी लगता है जिसे परख लेना हर बार उम्मीदों को अलग सोच देकर हर मोड पर आगे चलता रहता है दिशाए दे जाता है।
बार बार किसी धून को सुनना अहम होता है जो जीवन को रोशनी कि नई शुरुआत देकर हर पल आगे बढता चला जाता है जो जीवन को आशाए देकर आगे चलता है।
बार बार किसी ताकद को पहचान लेना जरुरी लगता है जो जीवन को कई किनारों मे बदलकर हर बार हर मौके पर दिशाए बदलकर चलता रहता है।
बार बार किसी सोच को समझकर आगे चलते जाना ही तो जीवन को अलग तरह कि उम्मीदे देकर आगे बढता रहता है जो जीवन को कई मोड देकर आगे बढता है।
बार बार किसी किरण मे ही जीवन को अपनी साँसे नजर आती है जो जीवन को अलग तरह कि पेहचान हर पल मे देकर जाती है दुनिया को परख लेना मुश्किल बताती है।
बार बार किसी धारा को समझ लेने पर पानी कि बूँदों से ही मन को अलग लगाव हो जाता है क्योंकि उस पानी मे शीतलता का एहसास एक अलग तरह का होता रहता है।
बार बार जीवन कि हर सोच के अंदर बसे कई बातों को समझ लेना ही जीवन कि जरुरत हर पल मे होती है जो जीवन को अलग तरह के मकसद देकर हर बार आगे बढती रहती है।
बार बार जीवन कि कहानी कई खयालों को समझकर हर पल बनती रहती है जीवन का एहसास अलगसा होता है जो जीवन को कई तरह कि समझ देकर आगे बढता है।

No comments:

Post a Comment

कविता. ५१५३. इशारों को अफसानों संग।

                             इशारों को अफसानों संग। इशारों को अफसानों संग आस तलाश दिलाती है लहरों की आवाज पुकार सुनाती है तरानों को उम्मीदों...